राष्ट्रीय

Live Update abhinandanvarthaman :विंग कमांडर अभिनंदन के खानदान की परंपरा है मिग विमान उडाना, पिता भी उड़ा चुके हैं लड़ाकू विमान

Special Coverage News
1 March 2019 11:34 AM GMT
Live Update abhinandanvarthaman :विंग कमांडर अभिनंदन के खानदान की परंपरा है मिग विमान उडाना, पिता भी उड़ा चुके हैं लड़ाकू विमान
x
गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान अभिनंदन के मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। हमले में उनका मिग-21 विमान भी चपेट में आ गया और अपने विमान के गिरने के बाद अभिनंदन पैराशूट की मदद से नीचे उतरे लेकिन जहां वह उतरे वह धरती पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया।

पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के खानदान का मिग 21 लड़ाकू विमान से काफी पुराना रिश्ता रहा है। गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान अभिनंदन के मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। हमले में उनका मिग-21 विमान भी चपेट में आ गया और अपने विमान के गिरने के बाद अभिनंदन पैराशूट की मदद से नीचे उतरे लेकिन जहां वह उतरे वह धरती पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया।

वर्तमान के एक पारिवारिक मित्र ने शुक्रवार को बताया कि उनके पिता एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) सिंहकुट्टी वर्तमान भी मिग-21 उड़ा चुके हैं और वह भारतीय वायुसेना के 'टेस्ट पायलट' रहे हैं। वह पांच साल पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि अभिनंदन के दादा भी भारतीय वायुसेना में थे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में 1969-72 के दौरान अभिनंदन के पिता के साथ पढ़ने वाले विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) प्रकाश नावले ने बताया कि वह अभिनंदन से सबसे पहले तब मिले थे जब वह (अभिनंदन) तीन साल के बच्चे थे।

उन्होंने कहा, '' मैं और उनके पिता हैदराबाद के हकीमपेट में लड़ाकू प्रशिक्षण के लिए तैनात थे।'' नावले 1994 में भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त हुए और फिलहाल नवी मुंबई में रहते हैं। उन्होंने कहा, ''मैंने भी 'वायु सेना अकादमी' से लड़ाकू विमान के पायलट के तौर पर प्रशिक्षण लिया था, शुरू में मैंने लड़ाकू विमान पायलट के तौर पर काम किया लेकिन बाद में मैंने हेलीकॉप्टर को चुना। मैं और एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) वर्तमान कुछ समय तक उड़ान प्रशिक्षक भी रहे।'' नावले की तरह एयर मार्शल वर्तमान भी सैनिक स्कूल से पढ़े हैं। नावले ने सतारा सैनिक स्कूल और एयर मार्शल वर्तमान ने तमिलनाडु के अमरनाथीनगर स्थित सैनिक स्कूल से पढ़ाई की है।

देखिये


Next Story