राष्ट्रीय

Lok Sabha Chunav 2019 LIVE: पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग, गृहमंत्री राजनाथ, राज्यवर्धन राठौर ने डाला वोट

Special Coverage News
6 May 2019 2:31 AM GMT
Lok Sabha Chunav 2019 LIVE: पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग, गृहमंत्री राजनाथ, राज्यवर्धन राठौर ने डाला वोट
x
लोकसभा चुनाव (Lok sabha election phase 5) के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग (lok sabha chunav) शुरू हो गई है. राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब 9 करोड़ मतदाता कर रहे हैं.

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव (Lok sabha election phase 5) के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग (lok sabha chunav) शुरू हो गई है. राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब 9 करोड़ मतदाता कर रहे हैं. (Phase 5 voting) इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होने हैं उनमें यूपी से 14, राजस्थान से 12, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू कश्मीर की दो सीटें जिसमें अनंतनाग भी शामिल है, जहां तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव हो रहा है. 2014 के चुनावों में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

लाइव अपडेट -

- राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है, उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं। इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे।

- उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर होने वाले मतदान में बड़ी राजनीतिक हस्तियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं।

- अयोध्या में मतदान के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचने लगे लोग। एक पोलिंग बूथ के बाहर लाइन में खड़े मतदाता।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांचवें चरण के मतदाताओं से आज बड़ी सख्या में मतदान करने की अपील की। पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा, 'एक वोट हमारे लोकतंत्र को समृद्ध करने और भारत के बेहतर भविष्य में योगदान देने का सबसे प्रभावी तरीका है। मुझे उम्मीद है कि मेरे युवा मित्र रेकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे।'

झारखंड: पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और उनकी पत्नी निलिमा सिन्हा मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचे।


राजस्थानः केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर अपनी पत्नी गायत्री राठौर के साथ जयपुर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए पहुंचे।


केंद्रीय गृह मंत्री और लखनऊ से बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने भी मतदान किया।


लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीजेपी की स्मृति इरानी से कड़ी टक्कर मिल रही है।


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story