राष्ट्रीय

बीजेपी का घोषणापत्र जारी, बीजेपी के संकल्प पत्र में राम मंदिर, 35A और पेंशन समेत कई बड़े वादे

Special Coverage News
8 April 2019 7:34 AM GMT
बीजेपी का घोषणापत्र जारी, बीजेपी के संकल्प पत्र में राम मंदिर, 35A और पेंशन समेत कई बड़े वादे
x
2019 की लड़ाई जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना विज़न डॉक्यूमेंट जारी कर दिया है. BJP ने अपने संकल्प पत्र को संकल्पित भारत, सशक्त भारत का टाइटल दिया है.

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आज अपना चुनावी घोषणपत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने इसे 'संकल्प पत्र' का नाम दिया है। घोषणपत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, रामलाल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जारी किया गया।

इस घोषणा पत्र को 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' नाम दिया गया है। पांच साल सरकार चलाने के बाद बीजेपी ने अब अगले पांच साल के लिए अपनी पार्टी का विजन देश के सामने रखा है संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने चुनावी विजन को पढ़कर देश के सामने रखा। ये हैं बीजेपी के घोषणा पत्र की मुख्य बातें..

-तीन तलाक के विरूद्ध मुस्लिम महिलाओं को हम न्याय सुरक्षित करेंगे।

-जम्मू-कश्मीर से धारा 35-ए हटाने की कोशिश करेंगे।

-ट्रेंड डॉक्टर और जनसंख्या के बीच का अनुपात कम करने की कोशिश करेंगे।

-आयुष्मान भारत के 1.5 लाख हेल्थ और वेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे

-प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान, अधिक से अधिक ग्रामीण परिवारों को एलपीटी गैस सिलिंडर। सभी घरों का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण।

-शहरों और गांव में ओडीएफ प्लस और ओडीएफ टू प्लस कचरा प्रबंधन सुनिश्चित करेंगे

-2022 तक सभी रेल पटरियों को ब्रॉड गेज में परिवर्तन हो करेंगे।

-लॉ संस्थानों में भी सीटों की संख्या बढ़ाएंगे,एक्सिलेंट इंजिनियरिंग कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाएंगे.

-आजादी के 75 साल पूरे होने तक 75 कदम तय किए हैं। पीएम कृषि सिंचाई योजना की तहत सभी सिंचाई योजना पूरी करने की कोशिश करेंगे। 1-5 वर्ष तक के लिए शून्य ब्याज दर पर एक लाख रुपये का ऋण देंगे।

-पूरे देश में एकसाथ लोकसभा और राज्यों के चुनाव हो, इसके लिए आम सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।

क्षेत्रीय असंतुलन को खत्म करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे। यह काफी इफेक्टिव आयोग होगा। देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

किसानों पर 25 लाख करोड़ रुपये अगले पांच साल के दौरान खर्च किया जाएगा। सभी किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।

1 लाख तक का क्रेडिट कार्ड पर जो लोन मिलता है, उसपर 5 साल तक ब्याज जीरो फीसदी होगा।

राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाश करेंगे। प्रयत्न होगा कि जल्द से जल्द सौहर्दपूर्ण वातावरण में निर्माण हो जाए।

-राजनाथ ने कहा, हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति केवल हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा विषयों द्वारा निर्देशित होगी। आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति को पूरी दृढ़ता से जारी रखेंगे। सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी।

-राजनाथ सिंह ने कहा कि हम किसानों की आय दोगुनी करेंगे. पहले भी हमने वादा किया था, इसे लागू करने के लिए और कदम उठाएंगे. एक लाख तक जो क्रेडिट कार्ड पर किसानों को लोन मिलता है, उसपर पांच साल तक जीरो ब्याज लगेगा।

-राजनाथ सिंह ने कहा, संकल्प पत्र को 12 श्रेणियों में इसे विभाजित किया गया। हर विषय के लिए एक अलग से सब कमिटी भी बनाई थी। सभी क्षेत्रों, सभी वर्गों से बात करने के बाद यह विजन डॉक्यूमेंट आपके सामने जारी कर रहे हैं। विकास का पहिया तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश की बाहरी और आतंरिक सुरक्षा को सुनश्चित करने के लिए हमने काफी प्रयास किया है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story