राष्ट्रीय

Exit Poll Result Live Updates : अबकी बार किसकी बनेगी सरकार, देखिए- किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें

Special Coverage News
19 May 2019 1:30 PM GMT
Exit Poll Result Live Updates : अबकी बार किसकी बनेगी सरकार, देखिए- किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें
x
मतदान खत्म होते ही specialcoveragenews.in/ आपके लिए देश की सभी 542 लोकसभा सीटों के लिए सबसे सटीक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) लेकर आ रहा है.

नई दिल्ली : नतीजों से पहले और आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के ठीक बाद मीडिया में अलग-अलग सर्वे एजेंसियों की मदद से एग्जिट पोल्स शुरू हो जाता है। इससे आधिकारिक नतीजों से पहले ही देश का मूड और हवा का रुख भांपने में मदद मिलती है। वोटिंग खत्म होने के बाद आधिकारिक नतीजों के ऐलान तक एग्जिट पोल्स के नतीजे सियासी चर्चाओं के केंद्र में रहते हैं। हालांकि, ऐसा हमेशा नहीं होता जब एग्जिट पोल्स का अनुमान ठीक होता हो। अतीत में ऐसे कई उदाहरण हैं जब एग्जिट पोल्स वोटर्स के मूड को भांप पाने में नाकाम हुए हैं। अबतक का अनुभव बताता है कि अक्सर एग्जिट पोल चुनावी नतीजों की एक बड़ी तस्वीर तो पेश करता है, पर काउंटिंग के बाद आए नतीजों से वह काफी दूर रह जाता है।

मतदान खत्म होते ही specialcoveragenews.in/ आपके लिए देश की सभी 542 लोकसभा सीटों के लिए सबसे सटीक एग्‍जिट पोल (Exit Poll) लेकर आ रहा है.

इस एग्जिट पोल में मतदाताओं के रुझान का जायजा लेकर यह समझने का प्रयास किया गया है कि इस बार देश में किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. साथ ही ये भी बताया जाएगा कि बीजेपी (BJP) को बहुमत मिलेगी या कांग्रेस (Congress) को. देश में एनडीए (NDA) की सरकार बनने की उम्मीद है या यूपीए (UPA) की.

LIVE UPDATE के लिए बनें रहें हमारे साथ ?

टाइम्स नाउ-वीएमआर का एग्जिट पोल

टाइम्स नाउ-वीएमआर सर्वे के एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 306 सीटें मिल सकती हैं जो बहुमत (272) के जादुई आंकड़े से 34 सीटें ज्यादा हैं। व टाइम्स नाउ-VMR एग्जिट पोल के मुताबिक UPA 132 सीटों पर सिमटता दिख रहा है। अन्य दलों के खाते में 104 सीटें जाती दिख रही हैं।

टाइम्स नाउ-वीएमआर सर्वे के मुताबिक सबसे ज्यादा 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 49 सीटें मिल रही हैं, जबकि उसे अकेले 47 सीटें मिलने का अनुमान है। यहां सबसे करारा झटका महागठबंधन को लगता दिख रहा है। एसपी-बीएसपी और आरएलडी के साझा गठबंधन को महज 29 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी के सघन प्रचार के बाद भी कांग्रेस के महज दो सीटों पर ही जीतने की संभावना है।

एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (आज तक)

मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से बीजेपी को 26 से 28 और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें ही जाती हुई दिख रही हैं.

छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में बीजेपी को 7 से 8 सीटें, कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बीएसपी का यहां खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है.

राजस्थान की बात करें तो यहां की 25 सीटों में से 23 से 25, वहीं कांग्रेस के पास 0 से 2 सीटें जाती दिख रही हैं.

महाराष्ट्र में NDA को 38 से 42 सीटें, UPA को 6 से 10 सीटें मिलती दिख रही हैं.

गोवा की बात करें तो यहां भी दोनों सीटें बीजेपी को जाती दिख रही हैं. यहां भी बीजेपी 2014 जैसा प्रदर्शन करती दिख रही है.

पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात में 25 से 26 सीटें मिलती दिख रही हैं. यहां कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट आने का अनुमान है.

ABP का एग्जिट पोल

एग्जिट पोल का सबसे पहला आंकड़ा आ गया है. यूपी की कुल 80 सीटों में से महागठबंधन को 56 सीटों पर जीत मिल रही है. बीजेपी 22 सीटों पर सिमट रही है और कांग्रेस के खाते में दो सीटें जा रही हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 27 में से 21 सीटें महागठबंधन को मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं एनडीए के खाते में सिर्फ 6 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस का यहां खाता खुलता नहीं दिख रहा है. अवध में 23 में से 7 बीजेपी 2 कांग्रेस और 14 सीटें गठबंधन को मिलती दिखाई दे रही हैं.

News Nation और News State का एग्जिट पोल

भारत में 542 सीटों में एनडीए को 282 से 290 सीटें मिलने की उम्मीद

BJP+ (NDA) 282 290

CONG+ (UPA) 118 126

OTHERS 130 138

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story