राष्ट्रीय

देखते ही देखते जमींदोज हो गई बहुमंजिला इमारत, ढेर हुए 343 फ्लैटस, देखिए- VIDEO

Arun Mishra
11 Jan 2020 5:58 AM GMT
देखते ही देखते जमींदोज हो गई बहुमंजिला इमारत, ढेर हुए 343 फ्लैटस,  देखिए- VIDEO
x
आपको बतादें तटीय नियमन क्षेत्र के मानदंडों का उल्लंघन कर कुल 343 फ्लैट बनाए गए थे?

कोच्चि में समुद्र किनारे बने दो लग्जरी अपार्टमेंट के 150 फ्लैट्स को शनिवार (आज) गिराया गया। धमाके के साथ चंद मिनटों में ये इमारत जमींदोज हो गई। इसके चलते आसपास के इलाके को खाली कराया गया था। इतना ही नहीं जल और वायु क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है। आपको बता दें कि तटीय नियमन क्षेत्र मानदंडों का उल्लंघन कर ये दो अपार्टमेंटों बनाए गए थे जिनको शनिवार को गिराया जाएगा। वहीं पुलिस महानिरीक्षक विजय सखारे ने इलाके में ड्रोन उड़ाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त आपराधिक एवं कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है क्योंकि यह इलाका 'बेहद खतरनाक' है।

आपको बतादें तटीय नियमन क्षेत्र के मानदंडों का उल्लंघन कर कुल 343 फ्लैट बनाए गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2019 में इन परिसरों को 138 दिनों के भीतर गिराने का निर्देश दिया था।


सखारे ने कहा, इस खास कदम की अनोखी विशिष्टता यह है कि गिराए जाने वाले फ्लैटों के आस-पास के इलाकों में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक जमीन पर, पानी में और वायु क्षेत्र में धारा 144 लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल क्षेत्र की निगरानी तटीय पुलिस की नौकाएं करेंगी, जमीन पर 500 पुलिसकर्मियों के साथ ही भीड़ और यातायात को नियंत्रित करने के लिए 300 'स्ट्राइकर दल होंगे और किसी ड्रोन को उड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सखारे ने कहा, 'अगर कोई ड्रोन उड़ाने की कोशिश करता है तो ड्रोन को मार गिराया जाएगा।'

पुलिस ने कहा कि चूंकि सभी इमारतों में विस्फोटक लगाए गए हैं, किसी को भी तत्काल प्रभाव से उस क्षेत्र में ड्रोन नहीं उड़ाना चाहिए। पुलिस ने कहा कि क्षेत्र में रहने वाले लोगों को पूरी तरह निकालने के लिए घर-घर तलाशी की जाएगी। पुलिस ने दो दिन पहले जारी परामर्श नोट में कहा था कि लोग विध्वंस वाले स्थान के बाहर किसी भी स्थान से इमारतों का गिरना देख सकते हैं। खाली कराए जाने वाले स्थान के निवासियों को घर छोड़ने से पहले सभी बिजली एवं अन्य उपकरणों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही उन्हें अपने घरों को धूल से बचाने के लिए सभी खिड़कियां एवं दरवाजे बंद रखने की सलाह दी है।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story