राष्ट्रीय

UAPA कानून के तहत हाफिज सईद, मसूद अजहर, लखवी और दाऊद को भारत ने आतंकी किया घोषित

Special Coverage News
4 Sep 2019 12:31 PM GMT
UAPA कानून के तहत हाफिज सईद, मसूद अजहर, लखवी और दाऊद को भारत ने आतंकी किया घोषित
x
इन आतंकियों के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

नरेंद्र मोदी सरकार में बने नए आतंकवाद निरोधी कानून (यूएपीए) के तहत हाफिज सईद, मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम और जकी-उर-रहमान लखवी को आतंकी सूची में डाला गया है. जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर भारत में पुलवामा अटैक समेत कई आतंकी हमलों में शामिल है. इन आतंकियों के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र भी उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर चुका है. उधर मुंबई हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद को भी आतंकी सूची में रख दिया गया है. हाफिज सईद को पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने नजरबंद किया हुआ है. हालांकि ये दिखावटी कार्रवाई है.

दोनों भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है. यूपीए के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने भी कई बार पाकिस्तान से कहा कि वह इन दोनों को भारत के हवाले कर दे.

जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का भी मास्टरमाइंड है. टेररिस्ट लिस्ट में डालने के बाद पाकिस्तान में पनाह पा रहे ये दोनों आतंकी भारतीय एजेंसियों के निशाने पर आ गए हैं.

पुलवामा अटैक के बाद पीएम मोदी ने बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को बड़ा संदेश दिया था. माना जा रहा है कि टेररिस्ट लिस्ट में शामिल करने के बाद हाफिज सईद और मसूद अजहर के खिलाफ सेना कार्रवाई कर सकती है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story