Home > MCX के पूर्व एमडी जिग्नेश शाह के खिलाफ केस दर्ज

MCX के पूर्व एमडी जिग्नेश शाह के खिलाफ केस दर्ज

इसके अलावा फॉरवर्ड मार्केट कमीशन (FMC) के चार पूर्व चेयरमैन के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया।

 Arun Mishra |  2018-03-23 10:53:39.0  |  दिल्ली

MCX के पूर्व एमडी जिग्नेश शाह के खिलाफ केस दर्ज

नई दिल्ली : एमसीएक्स के पूर्व एमडी जिग्नेश शाह के खिलाफ एक नए मामले के सिलसिले में सीबीआई ने छापेमारी की की। नियमों का उल्लंघन करके एमसीएक्स को राष्ट्रीय स्तर के एक्सचेंज का दर्जा देने के आरोपों के सिलसिले में जिग्नेश शाह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पीटीआई की खबर के मुताबिक फॉरवर्ड मार्केट कमीशन (FMC) के चार पूर्व चेयरमैन के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया।

आज CBI ने फाइनेंशियल टेक के मुंबई स्थित ऑफिस पर सीबीआई ने छापा मारा था। शाह के खिलाफ 2012 में लाए गए MCX के IPO में गड़बड़ी करने के आरोप हैं। मुंबई के अलावा ग्वालियर और शिमला में भी CBI ने छापेमारी की। ये जानकारी CBI के एक अधिकारी ने दी। मिंट में छपी खबर के मुताबिक CBI ने फॉरवर्ड मार्केट कमीशन (FMC) ने 2012 में MCX के IPO को जो मंजूरी दी थी उसकी जांच हो रही है। इस आईपीओ को मंजूरी देने में कछ नियमों का उल्लघंन किया गया था।
CBI ने जिग्नेश शाह और FTIL के खिलाफ ये तीसरा केस फाइल किया है। दोनों के खिलाफ CBI ने 5,574 करोड़ रुपए के NSEL घोटाले में भी मामला दर्ज है। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज MCX SX को सेबी की दी गई मंजूरी वाले केस की भी जांच हो रही है। SEBI ने 2008 में इसको मंजूरी दी थी और 2009 और 2010 में मान्यता को रिन्यू किया गया था। जिग्नेश शाह की कंपनी MCX साल 2009-10 में आईपीओ लाने वाली थी लेकिन आर्थिक मंदी के कारण IPO को टाल दिया गया। इस खबर के बाद 63 मून्स जिसे पहले FTIL कहा जाता था के शेयर में गिरावट आई। एक समय शेयर में 12 फीसदी तक की गिरावट आ गई थी और ये 85.75 रुपए पर आ गया था।

Tags:    
Share it
Top