राष्ट्रीय

एनआरसी के सभी आवेदकों के नाम ऑनलाइन प्रकाशित, ऐसे चेक करें अपना नाम

Sujeet Kumar Gupta
14 Sep 2019 8:11 AM GMT
एनआरसी के सभी आवेदकों के नाम ऑनलाइन प्रकाशित, ऐसे चेक करें अपना नाम
x

असम की नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (NRC) की फाइनल लिस्ट शनिवार को ऑनलाइन जारी कर दी गई है. 31 अगस्त को जारी की गई एनआरसी की फाइनल लिस्ट में 19 लाख से ज्यादा लोगों को बाहर रखा गया है. अब फाइनल लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है. जिससे व्यक्ति लिस्ट में आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

गौरलतब है कि असम में एनआरसी में शामिल होने के लिए 3,30,27,661 लोगों ने आवेदन किया था. फाइनल लिस्ट से 19,06,657 लोगों को निकाल दिया गया जबकि 3,11,21,004 लोगों को भारतीय नागरिक बताया गया था. अपना नाम देखने के लिए nrcassam.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं या https://assam.gov.in/ लिंक पर जाकर लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

कार्यालय ने बताया कि एनआरसी के मसौदे के अनुसार 3.30 करोड़ आवेदकों के नाम तथा अंतिम एनआरसी सूची में शामिल किए गए और उससे बाहर किए गए लोगों के नामों की अनुपूरक सूची प्रकाशित की गई है।

एक अधिकारी ने बताया, ''दावों और आपत्ति की प्रक्रिया में शामिल लोगों पर विचार किए बिना एक परिवार के सभी सदस्यों के नाम शनिवार को प्रकाशित किए गए।'' एनआरसी के प्रदेश संयोजक कार्यालय ने पहले घोषणा की थी कि पूरे परिवार की जानकारियों केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

बता दें कि असम में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों की पहचान करने और एनआरसी की फाइनल लिस्ट ऑनलाइन जारी होने की पूरी प्रक्रिया में 6 साल का वक्त लगा है. एनआरसी को संशोधित करने की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2013 में शुरू हुई थी. सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा इसकी पूरी प्रक्रिया हुई।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story