Archived

असम इंवेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी- ' देश की सोच बदल रही है, दोगुनी रफ्तार से विकास हो रहा है'

Arun Mishra
3 Feb 2018 8:29 AM GMT
असम इंवेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी-  देश की सोच बदल रही है, दोगुनी रफ्तार से विकास हो रहा है
x
पीएम मोदी ने ‘द एडवांटेज असम: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन किया।
नई दिल्ली : असम में शनिवार को राज्य का पहला वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित हो रहा है। पीएम मोदी ने 'द एडवांटेज असम: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018' का उद्घाटन किया। भूटान के पीएम भी समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इस दौरान पीएम ने कहा कि देश की सोच बदल रही है। अब हम हताशा की जगह आशा और हौसले की बात करते हैं। देश में दोगुनी रफ्तार से विकास हो रहा है।
पीएम ने कहा, 'भारत की ग्रोथ स्टोरी में और गति तभी आएगी जब देश के पूर्वोत्तर में रहने वाले लोगों का, इस पूरे क्षेत्र का संतुलित विकास भी तेज गति से हो।
पिछले साढ़े तीन वर्ष में केंद्र सरकार की तरफ से और पिछले डेढ़ वर्ष में, असम सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का परिणाम दिखाई देने लगा है। आज जितने व्यापक पैमाने पर ये आयोजन हो रहा है, वो कुछ वर्ष पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था।
पीएम मोदी ने कहा कि समिट में आपकी उपस्थिती दिखा रही है कि असम किस तरीके से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भूटान के पीएम की मौजूदगी दोनों देशों की मजबूत दोस्ती को दर्शा रही है। साथ ही ये एडवांटेज असम आसियान के लिए एक्सप्रेस वे है।
पीएम ने कहा कि आसियान देश हों, बांग्लादेश-भूटान-नेपाल हों, हम सभी एक तरह से कृषि प्रधान देश हैं। किसानों की उन्नति, इस पूरे क्षेत्र के विकास को नई ऊँचाई पर पहुंचा सकती है। इसलिए हमारी सरकार देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर काम कर रही है।
मोदी ने कहा, "भारत की ग्रोथ स्टोरी में और गति तभी आएगी जब देश के पूर्वोत्तर में रहने वाले लोगों का भी संतुलित विकास हो। पिछले साढ़े तीन वर्ष में केंद्र सरकार की तरफ से और पिछले डेढ़ वर्ष में, असम सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का परिणाम दिखाई देने लगा है। आज जितने व्यापक पैमाने पर ये आयोजन हो रहा है, वो कुछ वर्ष पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था।
पीएम ने कहा इस वर्ष के बजट में सरकार ने मुद्रा योजना के द्वारा लोगों को स्वरोजगार के लिए 3 लाख करोड़ रुपए कर्ज देने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया मिशन के माध्यम से भी युवाओं को सशक्त करने का काम ये सरकार कर रही है।
पीएम ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले तीन वर्ष में इस सरकार में लगभग एक करोड़ घर बनाए गए हैं। हमने अभी बजट में ऐलान किया है कि इस वर्ष के साथ-साथ अगले वर्ष भी 51 लाख नए घर बनाए जाएंगे।

Next Story