राष्ट्रीय

ये हैं वो मंत्रालय जो पीएम मोदी ने किसी को ना देकर खुद के पास रखे

Special Coverage News
31 May 2019 10:30 AM GMT
ये हैं वो मंत्रालय जो पीएम मोदी ने किसी को ना देकर खुद के पास रखे
x
कई मंत्रालय ऐसे भी हैं जो किसी को नहीं दिए गए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने पास रखा है.

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री ने अपनी कैबिनेट के कामकाज का बंटवारा कर दिया है. पीएम के अलावा कुल 57 मंत्रियों को मंत्रालय बांटे गए हैं, इनमें अमित शाह गृह मंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री बनाए गए हैं. कई मंत्रालय ऐसे भी हैं जो किसी को नहीं दिए गए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने पास रखा है. इनमें कार्मिक मंत्रालय, अंतरिक्ष मंत्रालय शामिल है.

प्रधानमंत्री के पास है ये मंत्रालय

1. प्रधानमंत्री कार्यालय

2. कार्मिक मंत्रालय

3. जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय

4. एटॉनिमक एनर्जी मंत्रालय

5. अंतरिक्ष मंत्रालय

6. पॉलिसी से जुड़े सभी मुद्दे

7. जो भी जिम्मेदारी किसी को नहीं मिली है, वह प्रधानमंत्री के पास

गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में भी प्रधानमंत्री के पास ये सभी विभाग थे. ऐसे में उन्होंने एक बार फिर ये सभी मंत्रालय अपने पास ही रखे हैं. आपको बता दें कि अंतरिक्ष मंत्रालय के अंतर्गत ही ISRO आता है जो इस समय चांद पर इंसान भेजने के मिशन पर काम कर रहा है.

वहीं अगर कार्मिक मंत्रालय की बात करें तो इसके जिम्मे सभी केंद्रीय अधिकारियों का ट्रांसफर से जुड़े मामले रहते हैं. पिछले कार्यकाल में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच अधिकारियों के तबादले से जुड़े कई मसले सामने आए थे.

और किसे कौन-सा मंत्रालय?

प्रधानमंत्री ने एक बार फिर अपनी कोर टीम के पर पूरा भरोसा जताया है. अमित शाह को देश का गृह मंत्री बनाया गया है, राजनाथ सिंह के जिम्मे रक्षा मंत्रालय दिया गया है. इसके अलावा निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया है. यानी इस बार वह भी सुरक्षा समिति की बैठक का हिस्सा होंगी.

गुरुवार शाम 7 बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल के 57 सहयोगियों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. आज यानी शुक्रवार को शाम 5 बजे मोदी कैबिनेट की पहली बैठक भी है. इस दौरान मोदी सरकार कई अहम फैसले ले सकती है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story