Home > राष्ट्रीय > फोर्ब्स की 100 मोस्ट पावरफुल विमिन की लिस्ट में शामिल हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

फोर्ब्स की 100 मोस्ट पावरफुल विमिन की लिस्ट में शामिल हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

इस लिस्ट में उनके अलावा रोशनी नडार मल्होत्रा और किरण मजूमदार शॉ का भी नाम है.

 Special Coverage News |  13 Dec 2019 7:08 AM GMT  |  दिल्ली

फोर्ब्स की 100 मोस्ट पावरफुल विमिन की लिस्ट में शामिल हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली : देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की निर्मला सीतारमण की कोशिशें भले ही अब तक रंग नहीं लाई हो, लेकिन उनके काम की चर्चा वैश्विक स्तर पर जरूर हो रही है। फोर्ब्स ने निर्मला सीतारमण को विश्व की 100 सबसे पावरफुल महिला की लिस्ट में शामिल किया है। इस लिस्ट में HCL कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा, बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का भी नाम है।

भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस लिस्ट में 34वें पायदान पर, रोशनी नडार मल्होत्रा 54वें पायदान पर और किरण मजूमदार शॉ 65वें पायदान पर हैं। निर्मला सीतारमण देश के पहली महिला वित्त मंत्री हैं। हालांकि इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहते हुए अपने पास कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी अपने पास रखी थी। इससे पहले वह देश की पहली महिला रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं।

जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को इस लिस्ट में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लेगार्ड हैं। अमेरिकी सांसद और स्पीकर नैंसी पलोसी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। पड़ोसी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन लिस्ट में 29वें पायदान पर हैं।

इनके अलावा इस लिस्ट में मिलिंडा गेट्स छठे पायदान पर, आईबीएम की सीईओ गिनी रोमेटी नौवें पायदान पर, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एंड्रेन 38वें पायदान पर, डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप 42 वें पायदान पर, सिंगर रिहाना 61वें पायदान पर, बियोंस 66वें पायदान पर, टेलर स्विफ्ट 71वें पायदान पर, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स 81वें पायदान पर और क्लाइमेट ऐक्टिविस्ट ग्रेट थनबर्ग 100वें पायदान पर हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top