राष्ट्रीय

LIVE : न्यू इंडिया, किसान और जवान : पढ़िए, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूरा भाषण

Special Coverage News
20 Jun 2019 6:11 AM GMT
LIVE : न्यू इंडिया, किसान और जवान : पढ़िए, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूरा भाषण
x
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) को संयुक्त रूप से संबोधित कर रहे हैं।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) को संयुक्त रूप से संबोधित कर रहे हैँ। उन्होंने कहा कि चुनाव में देश की जनता ने बहुत ही स्पष्ट जनादेश दिया है। सरकार के पहले कार्यकाल के मूल्यांकन के बाद, देशवासियों ने दूसरी बार और भी मजबूत समर्थन दिया है। ऐसा करके देशवासियों ने वर्ष 2014 से चल रही विकास यात्रा को अबाधित, और तेज गति से आगे बढ़ाने का जनादेश दिया है।

LIVE UPDATE -

राष्ट्रपति ने कहा,न्यू इंडिया, किसान और जवान इस लोकसभा में लगभग आधे सांसद पहली बार निर्वाचित हुए हैं। लोकसभा के इतिहास में सबसे बड़ी संख्या में, 78 महिला सांसदों का चुना जाना नए भारत की तस्वीर प्रस्तुत करता है।

राष्ट्रपति ने आगे कहा, पीएमजी और सीएनसी जैसी यातायात वाहन तैयार किए गए हैं. मेरी सरकार गंगा धारा को निर्मल बनाने के लिए जुटी हुई है. छोटे शहरों को हवाई यातायात से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

राष्ट्रपति ने आगे कहा, हमारी सरकार देश के शहर और गांव में इंफास्ट्रकर को बढ़ा रही है. कनेक्टिविटी में सुधार किया जा रहा है. शहरी इंस्फास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. कई शहरों में मेट्रों को बढ़ाया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ाया जा रहा है.

राष्ट्रपति ने आगे कहा, खुदरा कारोबारी नीति बनाई गई है. अब 400 योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रहा है. 8 करोड़ गलत लाभार्थियों के नाम हटा दिए गए हैं. लोकपाल की नियुक्ति से पारदर्शिता बढ़ेगी.

राष्ट्रपति ने आगे कहा, कालेधन के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को और तेजी से बढ़ाया जाएगा. 3 लाख संदिग्ध कंपनियों का ब्लैकलिस्ट किया गया है. अब 146 देश से कालेधन की जानकारी मिल रही है. रियर स्टैट में रेरा का प्रभाव दिख रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा, बिना गारंटी के 50 हजार लोन दिया जा रहा है. विश्व के टॉप 50 देश आना भारत का लक्ष्य है. जीएसपी के तहत सभी को 10 लाख तक बीमा योजना मिलेगा.

राष्ट्रपति ने कहा, मुद्रा योजना के तहत 30 लाख युवाओं को फायदा पहुंचाया गया. तीन तलाक जैसी प्रथा उन्नमूलन जरूरी है. भारत में विदेश मुद्रा का भंडार भर रहा है. इससे भारत मेक इन इंडिया की ओर बढ़ रहा है. 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकनॉमी बने.

राष्ट्रपति ने कहा, मिशन इंद्रधनुष योजना के तहत बच्चों का टीकाकरण किया गया है. 2024 तक देश में 50 हजार स्टार्टअप स्थापित हो. विश्व में अनेक शिक्षण संस्थाओं में भारत अपना स्थान बना सके इसके लिए उच्चशिक्षण संस्थान को बढ़ाया जा रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा, सरकारी खरीद में ऐसे उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसमें महिलाओं की ज्यादा भागीदारी हो. नए भारत में हमारी युवा की पीढ़ी भागीदारी होनी ही चाहिए. स्कॉलरशिप की राशि 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है.

राष्ट्रपति ने कहा, महिला की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण महिलाओं को मिला है. गांव में करीब 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे. दीनदयाल ग्रामीण रोजगार योजना के तहत महिलाओं को स्वालंबी बनाया जा रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा, किसानों के लिए आयुष्यान योजना शुरू की गई है. जनऔधषि सेंटर भी खोले जा रहे हैं. देश के 112 जिलों में विकास के बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है. महिला सशक्तिकरण बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

राष्ट्रपति ने कहा, तीन महीने में 72 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में पहुंचाए गए हैं. देश के गांव-गांव में बैंकिंग सेवा शुरू की है. देश के डाकिया को चलते-फिरते बैंक बनाया जा रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा, 10 हजार नए किसान उत्पादन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. मत्यस्य पालन से किसानों की आय बढ़ेगी. मछली पालन के लिए एक अलग विभाग गठित किया गया. किसान सम्मान निधि में हर साल 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

राष्ट्रपति ने कहा, कृषि क्षेत्र में विकास के लिए सीएम के साथ मीटिंग की गई थी. हमारी सरकार ने किसान से जुड़े छोटे-बड़े जरूरतों को देखते हुए कड़े फैसले लिए हैं.

राष्ट्रपति ने कहा, किसानों से जुड़े लोगों के लिए पेंशन मिल रही है. जनसंरक्षण और प्रबंधन से जुड़ी योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा. गावों में पीने के पानी की किल्लत न हो. सूखे की चपेट में आए किसानों के साथ भी हमारी सरकार है.

राष्ट्रपति ने कहा, नए भारत बिना भेदभाव के साथ आगे बढ़ रहा है. जानवरों के लिए 13 करोड़ से एक विशेष योजना शुरू होगी. छोटे दुकानदारों के लिए एक अलग पेंशन को मंजूरी भी दे दी है. सेना के जवानों के बच्चों को नेशनल डिफेंस को मिलने वाली स्कॉलरशिप को बढ़ा दिया गया है.

राष्ट्रपति ने कहा, ये नया भारत गुरु रविंद्रनाथ टैगोर के आदर्श पर आगे बढ़ेगा. जब 2022 में भारत अपने आजादी का 75 साल पूरा करेगा तब एक नया भारत आगे बढ़ेगा. शपथ लेने के बाद भी हमारी सरकार ने काम शुरू कर दिया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, मेरी सरकार ने जनसाधारण को बंधन मुक्त बनाना चाहती है. देश के प्रत्येक व्यक्ति को सशक्त करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 2014 से पहले जो देश वातावरण था उससे सारे लोग अवगत हैं. मेरी सरकार ने सबका साथ विकास साथ देश का विकास किया था. दुनिया में लोकतंत्र की खास बढ़ी है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, कई सदस्य शिक्षा से तो कई मेडिकल, कला, कृषि के क्षेत्र से हैं. इस चुनाव में देश की जनता बहुत ही स्पष्ट जनादेश दिया है. सरकार के पहले कार्यकाल के अनुसार ही जनादेश दिया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, इस चुनाव की सफलता के लिए सभी मतदाता बधाई के पात्र हैं. उन्होंने ओपी बिड़ला को भी बधाई दी है. चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग को भी बधाई देता हूं. इस लोकसभा में आधे सांसद पहली बार निर्वाचित हुए हैं. 78 महिला का चुना जाना नया भारत दिख रहा है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 17वीं लोकसभा चुनाव के बाद संसद के पहले सदस्य को संबोधित करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है. मैं सभी सांसदों को बधाई देता हूं. भीषण गर्मी में भी लोगों ने लंबी कतारों में खड़े होकर वोट दिया है. इस बार महिलाओं ने अधिक वोट किया है.

संसद में राष्ट्रपति को सलामी दी गई है. इस दौरान उनका स्वागत किया गया है. इस मौके पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story