Top
Home > राष्ट्रीय > 32 करोड़ जनधन खाताधारकों को 15 अगस्त को पीएम मोदी दे सकते हैं ये तोहफा

32 करोड़ जनधन खाताधारकों को 15 अगस्त को पीएम मोदी दे सकते हैं ये तोहफा

प्रधानमंत्री जनधन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इनकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा.

 Special Coverage News |  12 Aug 2018 2:27 PM GMT  |  नई दिल्ली

32 करोड़ जनधन खाताधारकों को 15 अगस्त को पीएम मोदी दे सकते हैं ये तोहफा
x

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को अपने भाषण में 32 करोड़ जनधन खाताधारकों के लिए बड़े तोहफे का एलान कर सकते हैं . जो 2019 के संसदीय चुनावों में उन और उनकी पार्टी केलिए गेम चेंजर का काम कर सकता है . एक वरिष्ठ अधिकारी जानकारी ने देते हुआ बताया कि प्रधानमन्त्री वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए जनधन खातों में ओवर ड्राफ्ट सुविधा को दोगुना कर 10 हजार रुपये करने की घोषणा कर सकते हैं.फिलहाल इन खातों के छह महीने ठीक से चलने के बाद 5000 रूपये तक कि ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जा सकती है .



सूत्रों के मुताबिक, सरकार इसके साथ ही आकर्षक लघु बीमा योजना की भी घोषणा कर सकती है, जिसमें रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाले मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है.बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है. पिछले चार साल में इसके तहत 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले, जिनमें में कुल 80,674.82 करोड़ जमा हैं. सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इनकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा.




केंद्र सरकार की वित्तीय समावेशन मुहिम के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी. इसका पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ था. इसके अलावा, सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5,000 प्रति माह से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर सकती है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it