राष्ट्रीय

कश्मीर मसले पर PAK का साथ देने पर तुर्की से नाराज हुआ भारत, PM मोदी ने रद्द की यात्रा

Special Coverage News
20 Oct 2019 8:20 AM GMT
कश्मीर मसले पर PAK का साथ देने पर तुर्की से नाराज हुआ भारत, PM मोदी ने रद्द की यात्रा
x
कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का साथ देने से भारत तुर्की से नाराज है।

कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का साथ देने से भारत तुर्की से नाराज है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी प्रस्तावित तुर्की दौरा रद्द कर दिया है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं। उन्हें वहां से तुर्की जाना था लेकिन अब प्रधानमंत्री तुर्की नहीं जाएंगे। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा पर अभी कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक पीएम मोदी ने तुर्की दौरा रद्द कर दिया है।

गौरतलब है कि तुर्की और भारत के रिश्तों में कभी बहुत अच्छे नहीं रहे। लेकिन पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरा रद्द होने से साफ है कि दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई है। मोदी की अंकारा यात्रा पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी थी और इसमें अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार और रक्षा सहयोग पर बात होनी थी। पीएम मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच व्यापार और सुरक्षा संबंध सुधरने की उम्मीद थी लेकिन अब यह मुश्किल लग रहा है।

हालांकि विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि दौरा फाइनल नहीं हुआ था, इसलिए रद्द होने का सवाल नहीं। आपको बाता दें है कि इसी साल ओसाका में जी-20 से इतर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोआन की मुलाकात हुई थी। जुलाई, 2018 में राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोआन भी दो दिन के दौरे पर भारत आए थे।

दरअसल तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने सितंबर में हुई संयुक्त राष्ट्र सभा में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत का विरोध किया था। इतना ही नहीं फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की पैरिस में हुई बैठक के दौरान भी तुर्की ने पाकिस्तान का ही साथ दिया था। सूत्रों के मुताबिक तुर्की द्वारा पाकिस्तान को बार-बार समर्थन करने के चलते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कदम उठाया है और उन्होंने अपनी दो दिवसीय दौरा को रद्द कर दिया है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story