Home > राष्ट्रीय > Narendra Modi Oath taking ceremony LIVE : लगातार दूसरी बार नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, राजनाथ-अमित शाह और गडकरी ने ली शपथ

Narendra Modi Oath taking ceremony LIVE : लगातार दूसरी बार नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, राजनाथ-अमित शाह और गडकरी ने ली शपथ

टीवी रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि करीब 41 मंत्रियों के नाम मोदी सरकार 2.0 के लिए फाइनल किए गए हैं।

 Special Coverage News |  30 May 2019 1:45 PM GMT  |  दिल्ली

Narendra Modi Oath taking ceremony LIVE : लगातार दूसरी बार नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, राजनाथ-अमित शाह और गडकरी ने ली शपथ

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन परिसर में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. 2014 की तरह ही इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिमंडल का शपथग्रहण मेगा इवेंट होने वाला है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 6000 मेहमानों को न्यौता भेजा गया है. बाहरी मेहमानों में बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान के प्रमुख शामिल होंगे. इसके अलावा सांसदों और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्यौता दिया गया है.

LIVE UPDATE -


फग्गन सिंह कुलस्ते, अश्विनी कुमार चौबे और अर्जुन राम मेघवाल ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।



वीके सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. मोदी सरकार-1 में विदेश राज्यमंत्री रहे. गाजियाबाद लोकसभा सीट से लगातार दूसरी बार सांसद बनें. देश के पहले प्रशिक्षित कमांडो हैं, जो आर्मी चीफ बने थे. 5 साल से राजनीति में है, 2 बार लगातार सांसद बनें.

हरदीप पुरी ने मंत्री पद की शपथ ली. 1974 बैच के विदेश सेवा के अधिकारी थे.

आर के सिंह (आरा, बिहार) ने मंत्री पद की शपथ ली.

हलाद पटेल ने मंत्री पद की शपथ ली. दमोह से कांग्रेस के प्रताप सिंह को 3.53 लाख वोटों से हराया. लोधी समाज से है, 30 साल से राजनीति में सक्रिय है. 5 बार के लोकसभा सांसद है, उमा भारती के करीबी है. अटल सरकार में कोयला राज्यमंत्री रहे.

किरन रिजिजू (अरुणाचल पश्चिम सीट ) ने मंत्री पद की शपथ ली. 1,74,843 मतों के अंतर से चुनाव जीते

अब तक जिन लोंगों ने शपथ ली

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी के साथ शपथ लेनेवाले कैबिनेट मंत्री:

राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा से सांसद

#अमितशाह गुजरात की गाँधीनगर लोकसभा सीट से सासंद

नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से सासद

सदानंद गौड़ा कर्नाटक से सांसद

निर्मला सीतरमण राज्यसभा सांसद

रामविलास पासवान किसी सदन के सदस्य नहीं है.

नरेंद्र सिंह तोमर मध्यप्रदेश की ग्वालियर लोकसभा सीट से सांसद

रविशंकर प्रसाद बिहार की पटना लोकसभा सीट से सांसद

हरसिमरत कौर पंजाब से लोकसभा सदस्य

थावरचंद गहलोत राज्यसभा सासंद

एसजयंशकर किसी सदन के सदस्य नहीं है.

रमेश पोखरियाल उत्तराखंड की देहरादून सीट से सांसद है.

अर्जुन मुंडा झारखंड से सांसद है

स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से सांसद

हर्ष वर्धन दिल्ली की चांदनी चौक से सांसद है

प्रकाश जावड़ेकर राज्यसभा सांसद है

पीयूष गोयल राज्यसभा सांसद

धर्मेंद्र प्रधान राज्यसभा सांसद

मुख़्तार अब्बास नक़वी राज्यसभा सांसद

प्रह्लाद जोशी मध्यप्रदेश से सांसद

महेंद्र नाथ पांडे उत्तर प्रदेश की चंदौली लोकसभा सीट से सांसद है

अरविन्द सावंत महारष्ट्र की मुंबई सीट से शिवसेना के सांसद है

गिरिराज सिंह बिहार के बेगुसराय सीट से सांसद है

गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद

#राजयमंत्री स्वतंत्र प्रभार

संतोष गंगवार उत्तर प्रदेश की बरेली लोकसभा सीट से सांसद है

राव इंदरजीत सिंह हरियाणा की गुडगाँव लोकसभा सीट से सांसद है

श्रीपद नाइक महाराष्ट्र की मुंबई लोकसभा सीट से सांसद है

डॉ जितेंद्र सिंह जम्मू कश्मीर से सासंद है

किरन रिजिजू अरुणाचल से सांसद

प्रह्लाद पटेल मध्यप्रदेश से सांसद है

जीतेंद्र सिंह (उधमपुर, जम्मू-कश्मीर) ने मंत्री पद की शपथ ली. कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 3.53 लाख मतों से हराया. विक्रमादित्य जम्मू कश्मीर के अंतिम राजा कर्ण सिंह के बेटे हैं.

श्रीपद नाइक ने मंत्री पद की शपथ ली. उत्तर गोवा से कांग्रेस प्रत्याशी को 80247 वोटों से हराया. लगातार 5 बार और 1999 से सांसद है. मोदी सरकार-1 में आयुष मंत्रालय में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रहे.

राव इंद्रजीत सिंह ( गुड़गांव, हरियाणा) ने मंत्री पद की शपथ ली. कांग्रेस के अजय यादव को 3.86 लाख वोटों से हराया. मोदी सरकार में प्लानिंग विभाग में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे. हरियाणा के पूर्व सीएम राव बीरेंद्र सिंह के पुत्र है.राव इंद्रजीत सिंह 1977 में पहली बार रेवाड़ी जिले से विधायक बने. 5 बार सांसद और 4 बार विधायक रहे. 42 साल से राजनीति में हैं. 1998 में पहली बार सांसद बने.

संतोष गंगवार (बेरली, यूपी) ने मंत्री पद की शपथ ली. 2019 में बरेली सीट से 8वीं बार सांसद चुने गए. 1989 से 2009 और 2014 से लगातार बीजेपी के सांसद है.मोदी सरकार-1 में श्रम और रोजगार मंत्रालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे. कुर्मी समाज से आते हैं और बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते है.

अब स्वतंत्र प्रभार मंत्री शपथ लेंगे

गजेंद्र शेखावत (जोधपुर, राजस्थान) ने मंत्री पद की शपथ ली. अशोक गहलोत के गढ़ में उनके बेटे को हराया. मोदी सरकार-1 में भी कृषि राज्य मंत्री रहे.

महेंद्र नाथ पांडे, शिवसेना के अरविंद सावंत और गिरिराज सिंह ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।



धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी और प्रहलाद जोशी केंद्रीय मंत्रियों के रूप में शपथ लेते हैं।



डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और पीयूष गोयल को भी मिला मंत्री पद।



स्मृति ईरानी ने मंत्री के रूप में शपथ ली।



रमेश पोखरियाल निशंक, हरसिमरत कौर बादल और अर्जुन मुंडा ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।



पूर्व विदेश सचिव सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली



लखनऊ: नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं को मनाया।



एक बार फिर मंत्री बने एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान, मोदी कैबिनेट में जगह। नरेंद्र सिंह तोमर ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली




नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण ने मंत्री के रूप में शपथ ली।




अमित शाह ने मंत्री के रूप में शपथ ली।



राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के बाद पद और गोपनीयता की शपथ ली।



नरेंद्र मोदी ने ली PM पद की शपथ, लगातार दूसरी बार ली है पीएम पद की शपथ


शपथग्रहण के लिए राष्ट्रपति भवन स्थित मंच पर पहुंचें पीएम मोदी।



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया राष्ट्रपति भवन पहुंचे. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह भी पहुंचे.



सुपरस्टार रजनीकांत, आशा भोंसले, पीयूष गोयल समेत बड़े नेता शामिल होने राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, BJP दिग्गज लालकृष्ण आडवाणी, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी, धार्मिक गुरू सद्गुरू राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भूपेंद्र यादव, राजनाथ सिंह, गिरिराज सिंह भी राष्ट्रपति भवन पहुंच गए हैं. धार्मिक गुरु रामभद्राचार्य भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

राष्ट्रपति भवन के परिसर में मेहमानों का पहुंचना शुरू हो गया है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, बिजनेसमैन रतन टाटा के अलावा देश की कई बड़ी हस्तियां राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंच गई हैं.


अगर अमित शाह वित्त मंत्री बनते हैं, तो वह कैबिनेट सुरक्षा समिति का भी हिस्सा बन सकते हैं. इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा वित्त मंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री शामिल होते हैं.

शपथ ग्रहण में शामिल होने से पहले अमित शाह PM मोदी के आवास पर पहुंचे हैं. यहां पर प्रधानमंत्री सभी भावी मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 7 बजे शपथ लेने से पहले अपने मंत्रिमंडल के भावी मंत्रियों से चाय पर चर्चा की। टीवी रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि करीब 41 मंत्रियों के नाम मोदी सरकार 2.0 के लिए फाइनल किए गए हैं।


ये सांसद बतौर मंत्री आज शाम पीएम मोदी के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित PM मोदी के आधिकारिक आवास पर हुई बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, स्मृति इरानी, आरके सिंह, नितिन गडकरी, रामदास आठवले, वीके सिंह, मनसुख मांडविया, थावरचंद गहलोत, मुख्तार अब्बास नकवी, हर्षवर्धन, गिरिराज सिंह, अनुराग ठाकुर भी शामिल हुए। उधर, गुजरात बीजेपी अध्यक्ष के एक ट्वीट से यह साफ हो गया है कि अमित शाह सरकार में मंत्री बनने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बीजेपी के जिन सांसदों के पास फोन गया है, उनमें पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, रविशंकर प्रसाद, मुख्तार अब्बास नकवी, अर्जुन राम मेघवाल, प्रकाश जावड़ेकर, जितेंद्र सिंह, बाबुल सुप्रियो, सदानंद गौड़ा, किरण रिजिजू, राज्यवर्धन सिंह राठौर, किशन रेड्डी, प्रह्लाद पटेल, सुरेश अंगदी, स्मृति इरानी, कैलाश चौधरी, किशनपाल गुर्जर, पुरुषोत्तम रूपाला और मनसुख मांडविया हैं।

शिवसेना, जनता दल- यूनाइटेड (जेडीयू), अपना दल, लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी), शिरोमणि अकाली दल और असम गण परिषद से एक-एक मंत्री होगा। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सहयोगियों में अब तक एलजेपी के राम विलास पासवान, अकाली दल से हरसिमरत कौर बादल, शिव सेना के अरविंद सावंत और रिपब्लिकन पार्टी से रामदास आठवले को भी फोन आए हैं। इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और नई सरकार में शामिल होने वाले सांसदों के नामों पर अंतिम मुहर लगाई।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top