Home > LIVE : नेपाल पहुंचे पीएम मोदी : जनकपुर के जानकी मंदिर में की पूजा-अर्चना!

LIVE : नेपाल पहुंचे पीएम मोदी : जनकपुर के जानकी मंदिर में की पूजा-अर्चना!

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होंगे। इनमें अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास सबसे अहम है।

 Arun Mishra |  2018-05-11 06:09:07.0  |  दिल्ली

LIVE : नेपाल पहुंचे पीएम मोदी : जनकपुर के जानकी मंदिर में की पूजा-अर्चना!

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के दौरे पर नेपाल पहुंच चुके हैं। पीएम नेपाल के जनकपुर पहुंचे हैं जहां पर जानकी मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे हैं। जनकपुर में सीता का भव्य मंदिर है।

पूजा-अर्चना के बाद भारत नेपाल बस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह बस जनकपुर से भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या के बीच चलेगी। इस समारोह के बाद पीएम के लिए अभिनंदन समारोह का भी आयोजन किया गया है।

वहीं, जानकी मंदिर के रास्ते में लोग भारत और नेपाल का झंडा लेकर खड़े नजर आए। इस बीच वहां पर मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी, हर हर मोदी और जानकी माता की जय के नारे भी लगाए। बता दें कि अपने चार साल के कार्यकाल में ये उनका तीसरा नेपाल दौरा है। वहीं, नेपाल में नई सरकार बनने के बाद भारत की ओर से यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है। वैसे तो प्रधानमंत्री का यह दौरा धार्मिक बताया जा रहा है, लेकिन इसे दोनों देशों के बीच के रिश्तों की खटास के कम करने के तौर पर भी देखा जा रहा है।
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होंगे। इनमें अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास सबसे अहम है। पीएम मोदी इस दौरान प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इससे 900 मेगावॉट बिजली पैदा होगी और इसके 5 साल में पूरा होने की उम्मीद है। यह संयंत्र भारत के सतलज जल विद्युत निगम के अंतर्गत आता है।

Tags:    
Share it
Top