Home > PM मोदी द्वारा छात्रों के लिए लिखी किताब Exam Warrior लांच, परीक्षा में तनाव मुक्त रहने का देती है मंत्र

PM मोदी द्वारा छात्रों के लिए लिखी किताब Exam Warrior लांच, परीक्षा में तनाव मुक्त रहने का देती है मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छात्रों के लिए लिखी गई किताब 'एग्‍जाम वॉरियर्स (Exam Warriors) रिलीज हो गई है।

 Arun Mishra |  2018-02-03 14:31:55.0  |  दिल्ली

PM मोदी द्वारा छात्रों के लिए लिखी किताब Exam Warrior लांच, परीक्षा में तनाव मुक्त रहने का देती है मंत्र

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छात्रों के लिए लिखी गई किताब 'एग्‍जाम वॉरियर्स (Exam Warriors) रिलीज हो गई है। इसे विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी की यह कुल मिलाकर पांचवी और परीक्षा से जुड़ा तनाव मिटाने के लिए छात्रों के लिए पहली किताब है। 208 पन्‍नों की किताब 'एग्‍जाम वॉरियर्स' में सिर्फ उपदेश नहीं हैं, बल्कि संवाद की तरह लिखी गई है। उसके अलावा उसमें कई तरह के अभ्यास और उनके लिए भी जगह छोड़ी गई है, जो स्कूली बच्चों के लिए न सिर्फ दिलचस्प होगी बल्कि उन्हें एन्गेज भी करेगी।


इस किताब में छात्रों से परीक्षाओं का सामना उत्‍साह और जोश से करने का आह्वान किया गया है। इस किताब में न सिर्फ सरल और व्यावहारिक सुझाव दिये गये हैं, बल्कि प्रधानमंत्री ने खुद अपने अनुभवों के जरिये भी बच्चों को समझाने की कोशिश की है कि परीक्षा की घड़ी से कैसे निपटा जाए। न सिर्फ स्कूली परीक्षा बल्कि ये किताब तो ज़िंदगी के इम्तिहान के लिए भी उपयोगी साबित होगी।

इस किताब को पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह किताब 208 पन्नों की है और इसकी कीमत 85 रुपए हैं। लॉन्च होने से दो दिन पहले इस किताब की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। किताब के कवर पेज को बहुत ही रोचक तरीके से डिजाइन किया गया है। कवर पेज में बच्चों को खेलते हुए दिखाया गया है। इसमे पीएम मोदी का नाम कवर के नीचे नरेंद्र मोदी को बड़े अक्षर में लिखा गया है। कवर में पीएम मोदी को तिरंगे पकड़े दिखाया गया है।

पीएम मोदी अपने कार्यक्रम 'मन की बात' में लगातार यह कहते रहे हैं कि परीक्षाओं को उत्‍सव के रूप में देखा जाए और तनाव न लिया जाए। मोदी के तमाम दूसरे कामों की तरह इसमें डिजिटल का जादू शामिल है। बच्चे हों या उनके माता पिता या फिर शिक्षक इससे हर कोई फोन के ज़रिए अपने मन की बात भी प्रधानमंत्री से साझा कर सकता है। इसमें किसी अच्छी वर्कबुक की तरह बच्चे रंग भर सकते हैं और मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने चित्र को प्रधानमंत्री को भेज सकते हैं।

Tags:    
Share it
Top