Home > राष्ट्रीय > बैंकॉक LIVE:सवास्दी मोदी कार्यक्रम में PM मोदी बोले- राम की मर्यादा और बुद्ध की करुणा हमारी साझी विरासत है

बैंकॉक LIVE:'सवास्दी मोदी' कार्यक्रम में PM मोदी बोले- 'राम की मर्यादा और बुद्ध की करुणा हमारी साझी विरासत है'

पीएम मोदी बैंकाक में 'स्वासदी पीएम मोदी' कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं जो कि भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए आयोजित हुआ है.

 Special Coverage News |  2 Nov 2019 1:37 PM GMT  |  दिल्ली

बैंकॉक LIVE:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने तीन दिन की यात्रा के लिए शनिवार को बैंकॉक पहुंचे हैं. पीएम मोदी बैंकॉक में 'स्वासदी पीएम मोदी' कार्यक्रम में पहुंचे. यहां वो भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. हाउडी मोदी की तर्ज में बैंकॉक में पीएम मोदी के सम्मान में 'सवास्डी PM मोदी' कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

यहां के कण-कण में अपनापन है

थाइलैंड में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां अपनापन लगता है. यहां के कण-कण और जन-जन में अपनापन है.यहां के वेशभूषा अपनेपन का अहसास कराती है. आप भारतीय मूल के हैं इसलिए नहीं बल्कि थाइलैंड के कण-कण में अपनापन नजर आता है. यहां के खान-पान में, यहां की परंपराओं में, आस्था में, आर्किटेक्चर में, भारतीयता की झलक है. थाइलैंड की संस्कृति में भारतीयता की झलक मिलती है.



छठ पर्व की सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं

पूरे विश्व ने अभी दीवाली का त्यौहार मनाया है. आज छठ का बहुत बड़ा त्योहार है. मैं आप सभी को छठ पर्व की शुभकामनाएं देता हूं. यह मेरा पहला थाईलैंड का आधिकारिक दौरा है. तीन साल पहले थाइलैंड नरेश के स्वर्गवास पर मैंने शोक संतप्त भारत की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी.आज थाइलैंड के नए नरेश के राज-काल में अपने मित्र प्रधानमंत्री 'प्रयुत चान ओ च' के निमंत्रण पर मैं भारत-आसियान समिट में भाग लेने यहां आया हूं.

हमारे संबंधों को इतिहास ने विकसित किया है

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा, 'भगवान राम की मर्यादा और बुद्ध की करुणा हमारी साझी विरासत है. हजारों साल पहले भारत और थाईलैंड के रिश्ते समुद्री रास्ते जुड़े थे. हमारे रिश्ते राम की मर्यादा और बुद्ध से जुड़े हैं. इतिहास ने हमारे संबंधों को विकसित किया है. करोड़ों भारतीयों का जीवन जहां रामायण से प्रेरित होता है, वहीं दिव्यता थाइलैंड में रामाकीयन की है. हम भाषा ही नहीं, भावना के स्तर पर भी एक दूसरे के निकट हैं.

5 सालों में मुझे दुनिया के कई देशों में जाने का अवसर मिला

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'हमें हर तरफ अपने नजदीकी संबंधों के गहरे निशान मिलते हैं. पिछले 5 सालों में मुझे दुनिया के कई देशों में जाने का अवसर मिला, वहां भारतीय समुदाय से मिलना, उनके दर्शन करना, यह कोशिश मैं करता रहता हूं. भारत के बाहर रहने वाले भारतीयों के संपर्क में रहता हूं. भारत तेजी से बदल रहा है. भारत में सार्थक बदलाव नजर आता है. 130 करोड़ भारतीय न्यू इंडिया के कार्यक्रम में लगे हुए हैं

थाइलैंड के साथ हमारा रिश्ता दिल और आत्मा का है

पीएम ने कहा कि मुझे इस बात का गर्व है कि आप जहां भी रहे आपमें भारत का अनुभव होता है. हमारे रिश्ते सिर्फ सरकारों के बीच के नहीं हैं. सरकारों ने तो इन्हें बनाया भी नहीं है. इन्हें इतिहास ने बनाया है.हमारा रिश्ता दिल का है, आत्मा का है, आस्था का है और अध्यात्म का है. भारत का नाम पौराणिक काल के जंबूद्वीप से जुड़ा है. वहीं थाइलैंड सुवर्णभूमि का हिस्सा था.

पहले से भी बड़ा मैंडेट मिला है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, 'देशवासियों ने मुझे लोकसभा में एक बार फिर पहले से अधिक आशीर्वाद दिया है. भारत में पहली बार महिला वोटर्स ने ज्यादा वोट दिए. देशवासियों ने फिर से अपने सेवक को मौका दिया है. इस बार के आम चुनाव में इतिहास में सबसे ज्यादा 60 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले हैं. ये विश्व के लोकतांत्रिक इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. हर भारतीय को इसका गर्व होना चाहिए. भारत के लोगों की आशाएं बढ़ गई है. 5 साल की उपलब्धियों पर भारतीयों को गर्व हैं. भारत आने पर सार्थक परिवर्तन साफ दिखता है. 60 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकार दोबारा सत्ता में आई हैं. हम उन लक्ष्यों पर काम कर रहे हैं जो पहले असंभव लगते थे.

आपका प्यार भारत के हर सांसद के लिए है

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब निर्णय सही होता है तो उसकी गूंज दुनिया भर में सुनाई देती है. आज थाईलैंड में भी सुनाई दे रही है. ये आपका स्टैंडिंग ओवेशन भारत की संसद के लिए है. भारत के पार्लियामेंट के लिए हैं. आपका ये प्यार, उत्साह और समर्थन हिंदुस्तान के हर पार्लियामेंट मेंबर के लिए बहुत बड़ी ताकत बनेगा.

आयुष्मान भारत योजना का लोगों को मिल रहा है फायदा

पीएम मोदी ने कहा, ' हाल में ही गांधी जी की 150वीं जयंती पर, भारत ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है. 8 करोड़ घरों को तीन साल से भी कम समय में एलपीजी कनेक्शन दिए हैं. दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत हमने लागू किया है. आयुष्मान योजना से लोगों को फायदा हुआ. 2022 तक सभी को पक्का घर मिलेगा.

गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाया जाएगा

उन्होंने आगे कहा कि गुरुनानक जी का विचार पूरी मानवता के लिए धरोहर है. गुरु नानक देव जी की 550 वीं वर्षगांठ से मनाया जाएगा. 550 वीं वर्षगांठ पर सिक्के जारी किए जाएंगे. मुझे यह भी बताया गया है कि 50 साल पहले, गुरु जी की 500 वीं वर्षगांठ बड़ी धूमधाम से मनाई गई थी. इस बार करतारपुर कॉरिडोर गुरुनानक जयंती पर खोला जाएगा. लोग करतापुर जाकर गुरुनानक जी का दर्शन कर सकेंगे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top