Home > तीन देशों की विदेश यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय PM होंगे

तीन देशों की विदेश यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय PM होंगे

पीएम मोदी की फिलिस्तीन, यूएइ और ओमान की यह यात्रा चार दिन की होगी।

 Arun Mishra |  2018-02-09 07:00:40.0  |  दिल्ली

तीन देशों की विदेश यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय PM होंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों की विदेश यात्रा पर रवाना हो गए हैं। फिलिस्तीन, यूएइ और ओमान की यह यात्रा चार दिन की होगी। पीएम की यात्रा के दौरान भारत और खाड़ी देशों के बीच व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत कई महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों पर जोर दिया जाएगा। पीएम की यह यात्रा नौ फरवरी से 12 फरवरी तक होगी।


यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का फिलिस्तीन का पहला दौरा होगा और संयुक्त अरब अमीरात का यह मोदी का दूसरा दौरा होगा। इससे पहले उन्होंने अगस्त 2015 में यूएई का दौरा किया था। मोदी अपनी यात्रा के तहत पहले ओमान जाएंगे, जिसके बाद वह यूएई और फिर फिलिस्तीन जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर अपनी यात्राओं की जानकारी दी। मोदी ने लिखा कि अपनी इस यात्रा में 9 फरवरी को वह जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय से मिलेंगे। आपको बता दें कि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला फिलीस्तीन दौरा है। 10 फरवरी को पीएम रामल्ला जाएंगे, जहां वे यासर अराफात म्यूजियम का भी दौरा करेंगे।

फिलीस्तीन के बाद पीएम मोदी यूएई का दौरा करेंगे, जहां वे दो दिन रहेंगे। उन्होंने लिखा कि इससे पहले मैं यहां अगस्त, 2015 में गया था। मोदी यहां दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को संबोधित करेंगे।

11 फरवरी को मोदी यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जाएंगे. वह एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। उनका एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है। मोदी की पिछली यात्रा के दौरान ही वहां एक मंदिर स्थापित करने का विषय आया था और वहां के शासक ने इस पर ध्यान देने की बात कही थी, अब इसकी आधारशिला रखी जाएगी। जिसके बाद वह ओमान के लिए रवाना होंगे।

Tags:    
Share it
Top