राष्ट्रीय

चिदंबरम के बचाव में आए राहुल गांधी, बोले- सत्ता का गलत इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार

Special Coverage News
21 Aug 2019 7:59 AM GMT
चिदंबरम के बचाव में आए राहुल गांधी, बोले- सत्ता का गलत इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार
x
INX मीडिया केस में चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी है तो वहीं इससे बचने के लिए सर्वोच्च अदालत का दरवाजा खटका रहे हैं.
नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और देश की एजेंसियों के बीच इस वक्त लुका-छिपी का खेल चल रहा है. INX मीडिया केस में चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी है तो वहीं इससे बचने के लिए सर्वोच्च अदालत का दरवाजा खटका रहे हैं. पी. चिदंबरम के समर्थन में अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आ गए हैं. बुधवार दोपहर उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मोदी सरकार प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई का गलत इस्तेमाल कर रही है और पी. चिदंबरम की छवि बिगाड़ने की कोशिश कर रही है.

राहुल गांधी ने लिखा, 'मोदी सरकार ईडी, सीबीआई और मीडिया का गलत इस्तेमाल कर पी. चिदंबरम की छवि को नुकसान पहुंचा रही है. मैं मोदी सरकार के द्वारा सत्ता के इस गलत इस्तेमाल की कड़ी निंदा करता हूं.'


आपको बता दें कि राहुल गांधी से पहले पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी पी. चिदंबरम के पक्ष में ट्वीट किया था और केंद्र सरकार पर निशाना साधा था.

बुधवार सुबह प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया था कि हम पी. चिदंबरम के साथ खड़े हैं और सच्चाई के लिए लड़ते रहेंगे फिर चाहे फैसला कुछ भी हो. प्रियंका गांधी ने इस दौरान पी. चिदंबरम के राजनीतिक जीवन और केंद्रीय मंत्री रहते हुए उनके योगदान की तारीफ की. कांग्रेस महासचिव ने ये भी लिखा कि चिदंबरम केंद्र सरकार की असफलताओं को उजागर करते रहे हैं, इसलिए वह अब उनके निशाने पर हैं.


आपको बता दें कि कांग्रेस की तरफ से लगातार पी. चिदंबरम पर हो रही कार्रवाई का विरोध किया है और इसे राजनीति से प्रेरित बताया है. राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के अलावा अभिषेक मनु सिंघवी व अन्य नेताओं ने भी पूर्व वित्त मंत्री का समर्थन किया.

अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि पी. चिदंबरम ने लगातार एजेंसियों का जांच में सहयोग किया है, अभी तक उनके खिलाफ किसी तरह का ट्रायल नहीं हुआ है. ऐसे में एजेंसियां उन्हें गिरफ्तार करने पर उतारू क्यों हैं.

INX Media Case : मामले की जांच में कब क्या हुआ

- 15 मई 2017 - सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की और आरोप लगाया कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान सन 2007 में 305

- करोड़ रुपये की विदेशी धनराशि प्राप्त करने के लिए आईएनएक्स मीडिया समूह को दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी में अनियमितताएं की गईं.

- 2018 - में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन का मामला दर्ज किया.

- 23 फरवरी 2018 - आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली. एक मार्च को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का आदेश. कार्ति ने ईडी के समन को रद्द करने की मांग वाली याचिका दाखिल की थी.

- 28 फरवरी 2018 - जांच एजेंसियों ने कार्ति चिंदबरम को चेन्नई एयरपोर्ट पर गिरफ्तारी किया. चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. उनकी याचिका कोर्ट में दायर होने से पहले कार्ति को पकड़ लिया गया. चिदंबरम ने कहा कि वित्त मंत्री रहते हुए 2007 में उन्होंने खुद आइएनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) की अनुमति दी थी. इसमें उनके बेटे या परिवार के किसी व्यक्ति की कोई भूमिका नहीं थी.

- 9 मार्च 2018 - आईएनएक्‍स मीडिया केस मामले में कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की पाटियाला हाउस कोर्ट ने सीबीआई की हिरासत में भेज दिया. उन्हें तीन दिन की हिरासत में भेजा गया. कोर्ट ने सीबीआई को कार्ति के सीए भास्करमन के सामने तिहाड़ जेल में पूछताछ की इजाजत भी दे दी.

- कार्ति को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत मिली. कोर्ट ने उन्हें गिरफ्तार किए जाने से 20 मार्च तक के लिए अंतरिम सुरक्षा प्रदान की.

- 12 मार्च 2018- दिल्ली की एक अदालत ने कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज कर दी. अदालत ने कार्ति को 12 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सामान्य कैदी की तरह ही तिहाड़ जेल में रखने का आदेश.

- 23 मार्च 2018 - कार्ति चिदंबरम को दिल्‍ली हाइकोर्ट से जमानत मिली. कोर्ट ने कार्ति को 10 लाख के निजी मुचलके पर जमानत दी. देश से बाहर नहीं जाने के निर्देश. केस से जुड़े गवाहों और सील बैंक एकाउंट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करने की हिदायत. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्ति और उनकी कंपनी की 1.16 करोड़ की संपत्ति जब्त की.

- 31 मार्च 2018 - आईएनएक्स मीडिया मामले में अदालत ने पीटर मुखर्जी को 13 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा. जांच एजेंसियों ने कोर्ट में याचिका दायर करके कहा था कि वह पीटर मुखर्जी को कार्ति चिदंबरम के सामने बैठाकर पूछताछ करना चाहती है.

- 31 मई 2018- पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगाई. आईएनएक्स मीडिया केस में हाईकोर्ट ने चिदंबरम की गिरफ्तारी पर 3 जुलाई तक के लिए अंतरिम रोक लगा दी.

- 6 जून 2018 - चिदंबरम से सीबीआई ने चार घंटे तक पूछताछ की.

- 25 जुलाई 2018- दिल्ली हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगाई. बाद में यह रोक समय-समय पर बढ़ाई जाती रही.

- 3 अगस्त 2018 - कार्ति चिदंबरम की अंतरिम जमानत के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. कार्ति को सुप्रीम कोर्ट ने व्यवसाय के उद्देश्य से 23 जुलाई से 31 जुलाई के बीच अमेरिका, फ्रांस और लंदन जाने की इजाजत दी.

- 25 अक्टूबर 2018 - आईएनएक्स मामले में जांच एजेंसी ने आरोप पत्र दाखिल किया.

- नवंबर 2018 - दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम को गिरफ्तारी से 15 जनवरी तक अंतरिम राहत दी.

- 19 दिसंबर 2018 - प्रवर्तन निदेशालय के समन पर पी चिदंबरम ईडी के दफ्तर पहुंचे। उन्हें 305 करोड़ रूपए के INX मीडिया मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था.

- फरवरी 2019 - प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पी चिदंबरम से पांच घंटे तक पूछताछ की.

- 19 अगस्त 2019 - दिल्ली हाईकोर्ट ने पी चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story