Archived

यूपी से पहला परिणाम अनिल जैन , अरुण जेटली जीते

यूपी से पहला परिणाम अनिल जैन , अरुण जेटली जीते
x
राज्यसभा के जानिये सभी परिणाम

16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों पर 23 मार्च, शुक्रवार को वोट डाले गए. इन सीटों में से अधिकांश नेता निर्विरोध चुने गए, जबकि उत्तर प्रदेश, झारखंड और तेलंगाना में वोट डाले गए. यूपी में तो क्रास वोटिंग के कारण मतदान के समय खूब हंगामा भी हुआ. यूपी तेलंगाना में विरोध के चलते कुछ समय के लिए मतगणना रोकनी भी पड़ी.

उत्तर प्रदेश के परिणाम

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव से बड़ी खबर, पहला रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में गया. बीजेपी के अनिल जैन जीत गए हैं.

दूसरा परिणाम बीजेपी के पक्ष में गया, अरुण जेटली भी जीते.

उत्तर प्रदेश से बीजेपी के जीवीएल नरसिम्हा राव की हुई जीत.


33 सीटों पर निर्विरोध चुने गए
अगर प्रदेश के मुताबिक सीटों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में 10, बिहार और महाराष्ट्र में 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5-5, गुजरात और कर्नाटक की 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान में 3-3, झारखंड की 2, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और उत्तराखंड की 1-1 सीट पर चुनाव 23 मार्च को चुनाव हुआ था. 33 सीटों पर सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं. इनका निर्वाचन 15 मार्च को ही हो चुका था.
प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद निर्विरोध चुने गए
राज्यसभा की 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए. इनमें बीजेपी के 17, कांग्रेस के 4, बीजेडी के 3, आरजेडी के 2, टीडीपी के 2, जेडीयू के 2, शिवसेना, एनसीपी और वाईएसआरसी का एक-एक उम्मीदवार शामिल है. बीजेपी की तरफ से रविशंकर प्रसाद (बिहार), धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत (मध्य प्रदेश), जेपी नड्डा (हिमाचल), प्रकाश जावड़ेकर (महाराष्ट्र), मनसुखभाई मांडविया और पुरुषोत्तम रूपाला (गुजरात) निर्विरोध चुने जाने वालों में शामिल हैं.
छत्तीसगढ़ में भी क्रॉस वोटिंग
भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए हुए चुनाव में जीत गई हैं. बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडे को 90 में से 51 सीटें मिलीं, जबकी यहां बीजेपी के अपने 49 विधायक हैं, जबकि एक निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा का भी उसे समर्थन प्राप्त था. कांग्रेस के लेखराम साहू को 36 वोट मिले. कांग्रेस के कुल 39 विधायक थे, जिनमें से 3 विधायकों ने वोट नहीं डाला.
केरल से जेडीयू की जीत
केरल से जेडीयू के वीरेंद्र कुमार चुने गए हैं. यहां एक सीट के लिए हुए चुनाव में माकपा नीत एलडीएफ से समर्थन प्राप्त उम्मीदवार वीरेंद्र कुमार को 89 मत मिले जबकि विपक्षी यूडीएफ के उम्मीदवार बी. बाबू प्रसाद को 40 मत मिले. वीरेंद्र कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार के राजग से हाथ मिलाने के विरोध में संसद के उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया था.
प.बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस जीती
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के चारों उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. यहां टीएमसी के शुभाशीष को 54, अबीर को 52, शांतनु को 51 तथा नदीमुदल हक को 52 वोट मिले थे. कांग्रेस के अभीषेक मनु सिंघवी के पक्ष में 47 वोट पड़े. सीपीएम के रॉबिन देब की हार हुई. उन्हें सिर्फ 30 वोट मिले.
आंध्र प्रेदश में टीडीपी ने जीत दर्ज की
आंध्र प्रदेश से टीडीपी नेता सीएम रमेश ने राज्यसभा की सीट पर जीत दर्ज की है.
झारखंड में कांग्रेस-बीजेपी को 1-1 सीट
झारखंड में दो सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को एक-एक सीट मिली है. बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू ने जीत दर्ज की है. यहां कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि झारखंड विकास मोर्च के विधायक प्रकाश राम ने प्रक्रिया का सही पालन नहीं किया है, इसलिए उनका वोट रद्द कर दिया जाए, लेकिन चुनाव आयोग ने उनकी दलील को स्वीकार नहीं किया.
तेलंगाना में TRS का तीनों सीटों पर कब्जा
तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के बी. प्रकाश, जे. संतोष कुमार तथा बी. लिंगैया यादव ने जीत दर्ज की है.
कर्नाटक में कांग्रेस को तीन सीटों पर कब्जा
कर्नाटक में बीजेपी को एक और कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली है.

Next Story