राष्ट्रीय

Ram temple hearing live update: राजीव धवन ने कोर्ट में कहा में राम मन्दिर के नक्शे को फाड़ दूँ, तो चीफ जस्टिस ने दिया ये तीखा जबाब

Special Coverage News
16 Oct 2019 10:08 AM GMT
Ram temple hearing live update: राजीव धवन ने कोर्ट में कहा में राम मन्दिर के नक्शे को फाड़ दूँ, तो चीफ जस्टिस ने दिया ये तीखा जबाब
x

लखनऊ. राम मंदिर-बाबरी मस्जिद (Ram Mandir-Babri Masjid) के अयोध्या जमीनी विवाद (Ayodhya land Dispute Case) को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) में सुनवाई चल रही है. सुनवाई के 40वें दिन बुधवार को कोर्ट रूम में उस समय अजीबो गरीब स्थित उत्पन्न हो गई, जब मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन (Rajiv Dhawan) ने हिंदू महासभा की तरफ से कोर्ट में पेश राम जन्मस्थान के नक़्शे को फाड़ दिया. उधर राजीव धवन ने इस संबंध में अब सफाई दी है. राजीव धवन ने नक्शा फाड़ने को लेकर कहा कि कोर्ट में मैंने कहा था कि मैं इसे फेंक रहा हूं. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि जो करना है करो. मैंने इसे फाड़ दिया. अब वो सोशल मीडिया पर चल रहा है.

चीफ जस्टिस ने कहा- अब क्लैरिफिकेशन भी हो गया

राजीव धवन ने कोर्ट में कहा कि कुरान के आधार पर जो दलीलें हिन्दू पक्षकारों ने दी हैं वो आधारहीन है. कुरान के हवाले से भी और कानून के हवाले से भी. मेरे हाथ के दस्तावेज वायरल हो रहे हैं. मैंने कहा कि मैं ये फाड़ना चाहता हूं. आपने (CJI) कहा कि आपकी मर्जी फाड़ दें. मैंने फाड़ दिया. अब मीडिया बता रहा है कि चीफ जस्टिस के कहने पर मैंने कागज़ फाड़े. इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि अब clarification भी हो गया. आप कह सकते हैं कि मेरे कहने पर ही आपने कागज़ फाड़े.

हिंदू महासभा ने नक्शा दिखाकर बताया भगवान राम के जन्मस्थान का सही लोकेशन

दरअसल हिन्दू महासभा की तरफ से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने एक नक्शा किताब से दिखाया और कहा कि इस नक्शे में भगवान राम के जन्मस्थान का सही लोकेशन है, जो अब तक किसी ने कोर्ट को नहीं बताया. इस बात पर राजीव धवन ने विरोध किया और कहा ये बेकार की बाते हैं. मैं इस डाक्यूमेंट को नहीं मानता. इस पर सीजेआई ने कहा अगर आप नहीं मानते तो कोई बात नहीं. उन्होंने कहा कि विकास सिंह भी सिर्फ बयान दे रहे हैं. इसके बाद धवन ने वो नक्शा फाड़ दिया. धवन के नक्शा फाड़ने पर सीजेआई रंजन गोगोई नाराज हो गए. उन्होंने धवन पर नाराजगी जताई और कहा कोर्ट रूम में इस तरह की रोकटोक होगी तो सुनना मुश्किल होगा.

इससे पहले हिन्दू महासभा की तरफ से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने बहस की शुरुआत की. विकास सिंह ने किशोर कुणाल की लिखी किताब को रिकॉर्ड पर कोर्ट के समक्ष रखने की पेशकश की. मुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध किया. राजीव धवन ने कहा कि ये नई बुक है. विकास सिंह ने कोर्ट को बुक दी. CJI ने कहा कि वो नवंबर में इस किताब को पढ़ेंगे. विकास सिंह ने कहा कि फैसले से पहले इस किताब को पढ़िएगा. CJI ने हंसते हुए कहा कि देखते हैं. राजीव धवन के बार-बार टोकने पर विकास सिंह नाराज हुए. उन्होंने कहा कि हमारे पास कम समय है उसके बाद भी राजीव धवन बार-बार टोक रहे हैं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story