Home > SCO में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हुए पीएम मोदी, डेढ़ माह के अंदर चीन के राष्ट्रपति से मिलेंगें दुबारा

SCO में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हुए पीएम मोदी, डेढ़ माह के अंदर चीन के राष्ट्रपति से मिलेंगें दुबारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शंघाई सहयोग संगठन ( SCO ) की बैठक में भाग लेने के लिये चीन रवाना हो गये.

 शिव कुमार मिश्र |  2018-06-09 02:54:13.0  |  दिल्ली

SCO में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हुए पीएम मोदी, डेढ़ माह के अंदर चीन के राष्ट्रपति से मिलेंगें दुबारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शंघाई सहयोग संगठन ( SCO ) की बैठक में भाग लेने के लिये चीन रवाना हो गये. मोदी चीन में दो दिवसीय यात्रा पर रहेंगे. मोदी बीते ढेढ़ माह में चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग से मिलकर दिव्पक्षीय वार्ता भी करेंगे. मोदी SCO शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे यम सम्मेलन दो दिवसीय है.




प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि में बेहद रोमंचित हूँ कि इस दो दिवसीय एससीओ शिखर सम्मलेन में पूर्ण कालिक सदस्य के तौर पर पहली बार शामिल होगा. में इस बैठक का पहली बार प्रतिनिधित्व कर अपने को बेहद रोमांचित महसूस कर रहा हूँ.


कौन कौन से देश इस संगठन के सदस्य है

इस एससीओ संगठन में अब आठ देश सदस्य है. यह संघठन सन 2001 में बना था. जिनमें भारत , कजाखिस्तान , चीन , किर्गिस्तान , पाकिस्तान , रूस , ताजिकिस्तान , उज्बेकिस्तान शामिल हैं. भारत और पाकिस्तान को बीते साल एससीओ में शामिल किया गया.




सम्मेलन में किन किन मुद्दों पर बात होगी

शिखर सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर चर्चाएं होंगी जिनमें आतंकवाद से मुकाबला, अलगाववाद और अतिवाद से लेकर सम्पर्क में सहयोग को बढ़ावा देना ,वाणिज्य , सीमा शुल्क, विधि, स्वास्थ्य और कृषि, पर्यावरण संरक्षण, आपदा जोखिम कम करना और लोगों के बीच संबंध को मजबूती देना शामिल होगा.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन को लेकर अपनी फेसबुक पर लिखा


Tags:    
Share it
Top