राष्ट्रीय

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने वाट्सअप को लेकर सुप्रीमकोर्ट में दाखिल की पीआईएल

Special Coverage News
1 Nov 2019 3:35 PM GMT
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने वाट्सअप को लेकर सुप्रीमकोर्ट में दाखिल की पीआईएल
x

NEW DELHI- सामाजिक कार्यकर्ता और वकील प्रशांत भूषण सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें साइबर विशेषज्ञों द्वारा मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, वकीलों और पत्रकारों के व्हाट्सएप हैकिंग की जांच शुरू करने की मांग की गई है, जिसके बारे में प्रशांत भूषण ने जानकारी दी।

प्रशांत भूषण ने गुरुवार शाम बात करते हुए कहा "हम पूछेंगे कि सरकार को इस बात पर सफाई देनी चाहिए कि किसके फोन टैप किए गए और किसने ऑर्डर दिए, और इसकी पूरी जवाबदेही होनी चाहिए; इसमें जांच होनी चाहिए। साइबर विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण जांच की जाय।

इससे पहले दिन में, समाचार रिपोर्टों से पता चला कि कैसे इजरायल की फर्म एनएसओ ग्रुप द्वारा निर्मित एक विवादास्पद व्हाट्सएप स्नूपिंग सॉफ्टवेयर पेगासस ने कई कार्यकर्ताओं, वकीलों और पत्रकारों को निशाना बनाया था। उन्होंने बताया कि कैसे भीमा कोरेगांव मामले में कई महत्वपूर्ण मामलों को संभाल रहे नागपुर के वकील निहालसिंह राठौड़ के मोबाइल को सॉफ्टवेयर ने निशाना बनाया।

हम पूछेंगे कि सरकार को इस बारे में सफाई देनी चाहिए कि किसके फोन टैप किए गए और किसने ऑर्डर दिए, और पूरी जवाबदेही होनी चाहिए; इसमें जांच होनी चाहिए। साइबर विशेषज्ञों द्वारा पूरी जांच की जाय, प्रशांत भूषण ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर उंगली उठाई और आरोप लगाया कि असंतुष्टों के खिलाफ निगरानी का आदेश दिया है। इस दावे का जवाब देते हुए और पहले दिन की खबरों में, केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आलोचना का खंडन किया।

"सरकार सभी भारतीय नागरिकों की गोपनीयता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। प्रसाद के लिखित बयान में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियों के पास अवरोधन के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित प्रोटोकॉल है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकारों में उच्च रैंक वाले अधिकारियों से मंजूरी और पर्यवेक्षण शामिल है, "प्रसाद के लिखित बयान में कहा गया है।

लेकिन भूषण का मानना ​​है कि मोदी सरकार अवैध निगरानी में लिप्त है और प्रसाद केवल जानने का नाटक कर रहे थे। "इस तरह की स्पाइवेयर या मैलवेयर जो इजरायल सरकार उपयोग करती है केवल सरकारों द्वारा उपयोग की जा सकती है। और इसलिए यह स्पष्ट है कि यह (मोदी) सरकार थी, या (मोदी) सरकार के आदेशों पर, कि इस तरह का लक्ष्य मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और वकीलों और पत्रकारों आदि का किया गया है। जाहिर है कि यह सरकार ही होगी। करना चाहते हैं। और यह पूरी तरह से अवैध है। यह लोगों के निजता के अधिकार का घोर उल्लंघन है।

वरिष्ठ वकील ने यह भी कहा कि हैकिंग "सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों का घोर उल्लंघन था, न केवल निजता का अधिकार बल्कि पीयूसीएल के पहले के फैसले का जहां उन्होंने (एससी जजों ने) कैसे और किस परिस्थिति में और क्या किया था, इसके बारे में दिशानिर्देश दिए थे। प्रक्रिया फोन टैप किया जा सकता है। "उन्होंने महसूस किया, यदि यह आवश्यक था, तो एससी के 1996 के फैसले में उल्लिखित प्रक्रियाओं का पालन करके सरकार निगरानी कर सकती थी।

"यह बहुत स्पष्ट है कि इस मामले में उन प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया जाएगा। और यह तथ्य कि रविशंकर प्रसाद इस बारे में अज्ञानता का दावा करते हैं, यह भी दर्शाता है कि यह आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है। यह अनौपचारिक रूप से किया गया है। मेरा मतलब है कि यह कानूनी रूप से नहीं किया गया है। यदि यह कानूनी रूप से किया गया होता, तो जाहिर है कि रविशंकर प्रसाद ने अज्ञानता का सामना नहीं किया होता। भूषण ने कहा कि यह बिना किसी प्रक्रिया या प्रक्रिया का पालन किए अवैध रूप से किया गया है।

अनुभवी कार्यकर्ता ने कहा कि वह यह स्वीकार करने के लिए खुले हैं कि सरकार जरूरत पड़ने पर व्हाट्सएप कॉल को टैप कर सकती है, लेकिन इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। उनका मानना ​​है कि ऐसा नहीं है। "यह पूरी तरह से किया गया है। और यह कानून का घोर उल्लंघन है, और इसलिए यह मामला अदालत में जाएगा। उन्होंने कहा कि हम इसे अदालत में ले जाएंगे, "।

यह पूछे जाने पर कि क्या उनका कानूनी हस्तक्षेप एक जनहित याचिका के रूप में होगा, भूषण ने पुष्टि में उत्तर दिया। उन्होंने कहा "यह गंभीर सार्वजनिक हित और महत्व की बात है। सैकड़ों कार्यकर्ता और वकील और पत्रकार, अगर उनके फोन को इस तरह से टैप किया गया है, व्हाट्सएप को इस तरह से टैप किया गया है, तो यह स्पष्ट रूप से बहुत गंभीर सार्वजनिक चिंता का विषय है। बहुत गंभीर है, "।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story