राष्ट्रीय

अलविदा सुषमा : पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, दिल्ली में दी गई अंतिम विदाई

Special Coverage News
7 Aug 2019 3:33 AM GMT
अलविदा सुषमा : पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, दिल्ली में दी गई अंतिम विदाई
x
पूर्व विदेश मंत्री एवं बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं.

नई दिल्ली : पूर्व विदेश मंत्री एवं बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं. स्वराज को रात करीब साढ़े नौ बजे एम्स अस्पताल लाया गया और उन्हें सीधे आपातकालीन वॉर्ड में ले जाया गया. एम्स के चिकित्सकों ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर है. बीजेपी ही नहीं, बल्कि विरोधी दलों के नेता भी सुषमा स्वराज के निधन से स्तब्ध हैं. सुषमा स्वराज के घर पर उनको श्रद्धांजलि देने के लिए तमाम राजनीतिक दिग्गज पहुंचे थे.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि दी. सुषमा को श्रद्धांजलि देते वक्त वेंकैया नायडू फफक-फफक कर रो पड़े.

लालकृष्ण आडवाणी, मनीष सिसोदिया, शरद यादव, अशोक गहलोत, बिप्लब देव, अरविंद केजरीवाल समेत कई बड़े नेताओं ने सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि दी.

सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी अंतिम संस्कार की पूरी प्रक्रिया की. उनके साथ सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल मौजूद थे.



तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज ने अपने काम के जरिए दुनिया में काफी इज्जत कमाई. उनके निधन पर उनके परिवार के प्रति शोक व्यक्त करते हैं.

सुषमा स्वराज को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जा रही है. अंतिम विदाई के वक्त सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल और उनकी बेटी बांसुरी स्वराज काफी भावुक हो गए और उन्होंने सुषमा को सलाम भी किया.



पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर तिरंगे में लपेटा गया है. उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. अब से कुछ देर में उनके पार्थिव शरीर को लोधी रोड स्थित शवागृह में ले जाया जाएगा. जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.



भावुक हो गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के घर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने यहां सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौल से मुलाकात की और संवेदना प्रकट की. इस दौरान सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन कर प्रधानमंत्री भावुक भी हो गए.



मुलायम ने दी श्रद्धांजलि

यूपी के पूर्व सीएम और सपा नेता मुलायम सिंह यादव ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के घर पहुंचकर उनको श्रद्धांजलि दी.



भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने उनके निवास स्थान पर पहुंचे हैं. आडवाणी ने इससे पहले एक बयान जारी कर दुख व्यक्त किया था.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने पहुंचे समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव भावुक हो गए. सुषमा के पति स्वराज से मिलते वक्त वह अपने आंसू नहीं रोक पाए.



भारतीय जनता पार्टी के सांसद रवि किशन, नेता कैलाश विजयवर्गीय, हेमा मालिनी, बाबा रामदेव भी सुषमा को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके घर पहुंचे हैं.


दिल्ली में दो दिन का शोकदिल्ली सरकार ने सुषमा स्वराज के निधन पर दो दिन का राजकीय शोक का ऐलान किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस निर्णय की घोषणा की.



नीतीश कुमार ने भी निधन पर जताया दुख

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के वरिष्ठ नेत्री एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर अपनी गहरी शोक संवेदना प्रकट की है. मुख्यमंत्री ने अपने शोक सन्देश में कहा है कि सुषमा स्वराज एक प्रखर वक्ता, ओजस्वी एवं कुशल नेत्री के साथ-साथ विलक्षण प्रतिभा की धनी थी. देश हित एवं लोक-कल्याण के क्षेत्र में उनके द्वारा किये गए कार्यों को देश हमेशा याद रखेगा. अचानक उनके निधन की खबर मिलने से पूरा देश शोकाकूल है और व्यक्तिगत तौर पर हम काफी मर्माहत हैं.

बॉलीवुड अभिनेत्री और भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर पहुंची हैं.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नकवी, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत अन्य कई नेताओं ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है.

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भी सुषमा स्वराज के घर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.


मायावती ने भी दी श्रद्धांजलि

बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने भी नई दिल्ली में सुषमा स्वराज के आवास पर पहुंच उन्हें श्रद्धांजलि दी. मायावती ने सुषमा के पति स्वराज कौल से मुलाकात भी की. उन्होंने कहा कि सुषमा जी के निधन से उन्हें काफी दुख पहुंचा है. वह एक शानदार नेता और प्रवक्ता थीं.


सुषमा स्वराज के अंतिम यात्रा कार्यक्रम...> जंतर-मंतर स्थित उनके निवास पर सुबह 8 से 10.30 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को रखा जाएगा.

> सुबह 12 से दोपहर 2.30 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को पार्टी कार्यालय में रखा जाएगा.

> 3 बजे लोधी रोड स्थित शमशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार होगा.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story