Breaking News
Home > TDP और YSR ने मोदी सरकार के खिलाफ दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस, दोनों सदन स्थगित

TDP और YSR ने मोदी सरकार के खिलाफ दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस, दोनों सदन स्थगित

सोमवार को लोकसभा में TDP और वाईएसआर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। हंगामे के चलते दोनों सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गई है।

 Vikas Kumar |  2018-03-19 06:31:20.0  |  नई दिल्ली

TDP और YSR ने मोदी सरकार के खिलाफ दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस, दोनों सदन स्थगित

नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज 11वां दिन है। सोमवार को लोकसभा में तेलुगुदेशम पार्टी (TDP) और वाईएसआर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। हंगामे के चलते दोनों सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गई है।

इससे पहले शुक्रवार को भी दोनों पार्टियों की ओर से अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया गया था लेकिन सदन ऑर्डर में न होने की वजह से प्रस्ताव को स्पीकर ने मंजूर नहीं किया था। वहीं आज भी लोकसभा में YSR कांग्रेस और TDP ने केंद्र सरकार के खिलाफ अपना अविश्वास प्रस्ताव लाने पर पूरा जोर दिया लेकिन लेकिन संसद की कार्रवाई में गतिरोध के चलते सदन कल तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

वहीं कांग्रेस ने दोनों दलों के अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया है। सदन में टीडीपी की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को समाजवादी पार्टी, आरजेडी, वामदल, एनसीपी और टीएमसी के सांसदों का समर्थन हासिल है। वहीं मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव आने पर शिवसेना ने खुद को अलग कर लिया है।

आज सदन की कार्यवाही पहले 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो टीडीपी और AIADMK सांसदों ने वेल में आकर नारेबाजी की। जिसके बाद पुरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

सभापति ने कहा देश हंस रहा है, सदन को चलने दीजिए, नहीं तो संसद मजाक का विषय बन जाएगी। वेंकैया नायडू ने कहा कि विपक्ष और सरकार दोनों सदन को चलाना चाहते हैं फिर क्या दिक्कत है। उन्होंने कहा कि यह देशहित में नहीं है और आसन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।

वहीं संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सदन में विश्वास स्थापित करने के लिए उनके पास पर्याप्त सदस्य हैं। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा है कि सरकार चाहती है कि सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी मुद्दे पर सदन में चर्चा के लिए तैयार है।

स्पीकर ने सदन को बताया कि उन्हें सदन में अविश्वास प्रस्ताव को नोटिस मिले हैं लेकिन जब तक सदन ऑर्डर में नहीं होता तब तक वह समर्थन करने वाले सदस्यों की गिनती नहीं कर सकतीं। स्पीकर ने वेल में हंगामा कर रहे AIADMK सांसदों से अपनी सीट पर वापस जाने की अपील की। लेकिन सांसदों का हंगामा थमते न देख स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

Tags:    
Share it
Top