राष्ट्रीय

यूपी मदरसा में लड़कियों के यौन शोषण के दो साल पुराने मामले को किया शेयर

Special Coverage News
27 Sep 2019 3:24 AM GMT
यूपी मदरसा में लड़कियों के यौन शोषण के दो साल पुराने मामले को किया शेयर
x
किस तरह समाज में विकृति फैलाने का कार्य किया जाता है ताकि हम अँधेरे में रहें और किसी भी बात पर समाजिक बुराई करते रहें.

पूजा चौधरी

एक ट्विटर हैंडल @Nationallist_Om जो कि पत्रकार पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ का पैरोडी अकाउंट है, ने एक कथित अख़बार की क्लिपिंग को ट्वीट किया था। इसकी हेडलाइन में दावा किया गया है कि 52 लड़कियों को मदरसे से छुड़ाने के बाद एक मौलवी को यौन शोषण के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। ट्विटर अकाउंट ने मीडिया पर इस मुद्दे को कवर नहीं करने और चिन्मयानंद पर अपना सारा ध्यान आकर्षित करने का आरोप लगाया। भाजपा के नेता चिन्मयानंद पर हाल ही में उत्तर प्रदेश के एक कानून की छात्रा ने बलात्कार का आरोप लगाया था। राजनेता द्वारा उसके खिलाफ जबरन वसूली का मामला दर्ज किए जाने के बाद महिला को विशेष जांच दल ने गिरफ्तार किया था।




कथित क्लिपिंग की हेडलाइन में लिखा है, "मदरसे में यौन शोषण, मौलवी गिरफ्तार 52 समेत गिरफ्तार।

इसी पोस्ट को कई लोगों ने फेसबुक पर शेयर भी किया है। पूरा संदेश पढ़ता है, "मीडिया को चिनमयानंद से फुरसत मिल गयी हो तो ये खबर भी बताने का कष्ट करें।" एक नहीं, दो नहीं, पूरी 52 लड़कियों का मामला है, जो 8 से 18 की उम्र की है। (यदि मीडिया को चिन्मयानंद से कोई अतिरिक्त समय मिला है, तो कृपया इस समाचार को कवर करने का प्रयास करें। एक नहीं, दो नहीं, बल्कि यह 8 और 18 वर्ष की आयु की 52 लड़कियों को शामिल करने वाला मामला है।)




उन्होंने आरोप लगाया कि अखबार की कतरन फेसबुक और ट्विटर दोनों पर वायरल है।

पुरानी घटना, फोटोशॉप्ड क्लिपिंग

कतरन पर एक सावधान नज़र यह बताता है कि इसे बदल दिया गया है। Does मौलवी '(मौलवी) शब्द में वही शब्द नहीं है जो शीर्षक के बाकी शब्दों के समान है।

फॉन्ट बड़ा है। यह नीचे की छवि में स्पष्ट है जहां शब्द 'मौलवी' के अक्षर लाल रेखा को पार करते हैं।

'मौलवी' में मातृ या स्वर चिन्ह 'औल' शब्द 'यौन' शब्द में प्रयुक्त समान चिह्न से मेल नहीं खाता है।

इसके अलावा, अख़बार की कतरन के ऊपर और नीचे एक काली सीमा मौजूद है, जो केवल 'मौलवी' शब्द के ऊपर से गायब है।




मूल रिपोर्ट दो साल पुरानी है

कथित क्लिपिंग के शीर्षक के नीचे स्ट्रैपलाइन में लिखा है, "यासीनगंज स्तिथ मदरसे में घिनौनी हरकत: छात्राओं को नारी निकेतन भेजा गया, (यासीनगंज स्थित मदरसा में घृणित कार्रवाई: छात्राओं को नारी निकेतन भेजा।)" Google पर उसी की खोज करने पर। हमने पाया कि यह क्लिपिंग अमर उजाला द्वारा प्रकाशित 2017 की रिपोर्ट का प्रतिनिधित्व करती है। जैसा कि नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में स्पष्ट है, शीर्षक 'मौलवी' (मौलवी) नहीं बल्कि 'प्रबंधक' (प्रबंधक) कहता है।




अमर उजाला के अनुसार, लखनऊ के यासीनगंज, सादातगंज में एक मदरसे में कई लड़कियों को बंधक बना लिया गया और उनका यौन उत्पीड़न किया गया। लड़कियों द्वारा लिखे गए नोटों के बाद, उनके परिणाम का वर्णन करते हुए, मदरसे के बाहर पाए जाने के बाद यह मुद्दा सामने आया। स्थानीय लोगों द्वारा 29 दिसंबर, 2017 को पुलिस को सूचित किया गया था, जब स्थानीय लोगों ने एक खिड़की से लड़कियों द्वारा फेंकी गए पर्ची को देखा था। 52 लड़कियों को इमारत से बचाकर राजधनी स्तिथ एक नारी निकेतन भेजा गया।

इसमें आगे कहा गया कि मदरसा के प्रबंधक कारी तैय्यब ज़िया को लड़कियों द्वारा यौन शोषण, मारपीट और यातना देने के आरोप के बाद गिरफ्तार किया गया था। मदरसा का स्वामित्व हदीजतुल कुबरा लिल बानट इंदिरानगर के निवासी धार्मिक गुरु सैयद मोहम्मद जिलानी अशरफ के पास था, जिन्होंने ज़िया प्रभारी के पद से हटा दिया था। अशरफ के परिवार के एक सदस्य ने पुलिस को यौन शोषण के बारे में भी बताया।

अमर उजाला रिपोर्ट के ऑनलाइन संस्करण को यहां एक्सेस किया जा सकता है।

इस मुद्दे को अन्य मीडिया आउटलेट्स ने भी बताया था। इंडियन एक्सप्रेस ने आरोपी ज़िया द्वारा दिए गए बयानों को प्रकाशित किया जिन्होंने झूठे आरोप लगाने के लिए अशरफ़ को दोषी ठहराया।

भाजपा राजनेता चिन्मयानंद पर बलात्कार के आरोपों के बीच एक दो साल पुराने अखबार की क्लिपिंग को फोटोशॉप्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया गया। जबकि क्लिपिंग में प्रतिनिधित्व की गई घटना वास्तव में हुई थी, पुलिस ने मदरसे के प्रबंधक को गिरफ्तार किया था न कि मौलवी को।

साभार ऑल्ट न्यूज़

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story