राष्ट्रीय

मोदी के 'मास्टर स्ट्रोक' से चटकीं कांग्रेस की 'दीवारें'

Special Coverage News
7 Aug 2019 4:59 AM GMT
मोदी के मास्टर स्ट्रोक से चटकीं कांग्रेस की दीवारें
x
जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ खड़े होकर कई कांग्रेसी हाथ में राष्ट्रवाद का झंडा थामे नजर आए

जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के 'मास्टर स्ट्रोक' ने यूपी कांग्रेस की दीवारें भी चटका दी हैं. एक ओर जहां पार्टी अलाकमान जम्मू-कश्मीर से जुड़ी जनभावनाओं को समझने में नाकाम रहा और संसद में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का विरोध करता दिखा. वहीं, कई कांग्रेसी पार्टी लाइन से अलग जाकर इस फैसले के समर्थन में उतर आए.

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ खड़े होकर कई कांग्रेसी हाथ में राष्ट्रवाद का झंडा थामे नजर आए. यह कांग्रेस पार्टी के लिए एक नई चुनौती का आगाज भी हो सकता है. यूपी में कांग्रेस को मजबूत करने में जुटीं प्रियंका गांधी के सामने भी अब यह चुनौती होगी कि वह किस तरह से कार्यकर्ताओं को पार्टी की विचारधार से जोड़े रखेंगी.

कई कांग्रेसी राष्‍ट्रवाद की बयार में बहे

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370, 35A और दो केंद्र प्रशासित प्रदेशों में विभाजन के ऐलान से देश भर में राष्ट्रवाद की बयार भी चल पड़ी. हालांकि, मोदी विरोध की लाइन पर चल रही कांग्रेस इस बयार को समझ नहीं, जबकि कई कांग्रेसी इस बयार में बह गए. इसकी शुरुआत यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र से हुई. रायबरेली सदर से विधायक अदिति सिंह ने ट्वीट कर इस फैसले का खुलकर समर्थन किया. उन्होंने लिखा, 'अनुच्छेद 370 पर हम सभी एक साथ हैं...जय हिंद.'

इसी तरह यूपी कांग्रेस के मीडिया समन्वयक राजीव बख्शी ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'राष्ट्र के लिए एक स्वागत योग्य कदम. कई दशकों के बाद इतिहास ठीक हो गया.' उधर, कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री सुशील चौधरी ने कहा कि बेशक उनकी विचारधारा बीजेपी से अलग है, लेकिन गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जो कदम उठाया है, वह सराहनीय है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story