Top
Home > राष्ट्रीय > डॉ कुमार विश्वास ने किया सवाल, उन्नाव रेप पीडिता की मौत का जिम्मेदार कौन?

डॉ कुमार विश्वास ने किया सवाल, उन्नाव रेप पीडिता की मौत का जिम्मेदार कौन?

कुमार विश्वास बोले क्यूँ नहीं मिलता #unnaokibeti को न्याय ?

 Special Coverage News |  7 Dec 2019 4:05 AM GMT  |  उन्नाव

डॉ कुमार विश्वास ने किया सवाल, उन्नाव रेप पीडिता की मौत का जिम्मेदार कौन?

उन्नाव रेप पीड़ित ने सफ़दरजंग अस्पताल में आख़िरी साँस ली. डॉ ने कार्डिएक अरेस्ट की वजह से मौत बताई है. लेकिन इंसाफ़ की जंग लड़ते लड़ते, ज़िंदगी की जंग हार गई वो. कल तक हंगामा था कि दिशा को रेप कर के जला देने वाले हैवान हैं, दरिंदे हैं. आज सवाल है कि पुलिस मानवाधिकार की हत्या कैसे कर सकती है? ज़िंदा थे तो दानव थे. मर गए तो मानव हो गए. लेकिन अब तो उन्नाव रेप पीडिता भी अपनी जिंदगी गंवा बैठी. उत्तर प्रदेश में ये एक सप्ताह के भीतर दूसरी घटना है. इससे पहले संभल की रेप पीडिता की मौत हो चुकी है.

डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि क्या, उन न्यायाधीश महोदय से भी कोई प्रश्न करेगा जिन्होंने पीड़िता द्वारा लगातार व्यक्त आशंका के बाद भी रेप के इन दबंग आरोपियों को बेल दी ? क्या उन पुलिसकर्मियों पर भी कार्यवाही होगी जिन्होंने इतने दिन तक उस लड़की की शिकायत को FIR में ही नहीं बदला ? सत्ता-व्यवस्था के प्रति यह अविश्वास लोकतंत्र के लिए भीषण अमंगलकारी संकेत है .

डॉ कुमार विश्वास ने कहा, क्या उत्तर प्रदेश का सांस्कृतिक समाज उन परिवारों का सामाजिक बहिष्कार करेगा जिन्होंने अपने बलात्कारी बेटों को दंडित करने की बजाय उनके साथ खड़े होकर पीड़िता #unnaokibeti को ज़िंदा जलाया ?

डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि संसद में बैठे वोटों के ठेकादारों ने तो क़ानून न तब बनाया था और न ये अब बनाएँगे तो फिर हमारी व आपकी सामाजिक ज़िम्मेदारी कुछ ज़्यादा बढ़ जाती है ! हर ग़लत बात में आरोपियों/पीड़ितों के नामों से धर्म-जाति-पार्टियाँ ढूंढ़ने वालों थोड़ा शर्म-लिहाज़ ही कर लो ? ये नेता-सत्ता-पार्टियाँ तुम्हारी इसी जहालत का फ़ायदा उठाकर इस देश को ख़त्म करने में जुटे हैं !

डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि ज़िंदा जलाई गई इस #unnaokibeti ने आज अकेले दम नहीं तोड़ा है, अपितु उसके साथ-साथ हमारी तथाकथित संवेदनशीलता, हमारी संस्कारशीलता, हमारी न्यायपालिका, हमारी व्यवस्था और हमारी राजनैतिक इच्छाशक्ति ने भी दम तोड़ा है.ज़मीन के नीचे धधक रही असंतोष व बेचैनी की आग को पहचानो हुकमरानों वरना कुर्सी सहित जला दिए जाओगे.

डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि क्यूँ नहीं मिलता #unnaokibeti को न्याय ?90 बलात्कार केस,निराला-चंद्रशेखर आज़ाद के उन्नाव में ?आप सबकी उबल रही जिज्ञासा का शमन शायद वहाँ के सांसद जी के इस बधाई संदेश से हो जाए. पढ़िए और नेताओं-पार्टियों-जातियों के बंधक बनकर कुतर्क करिए. कुछ नहीं हो सकता



कुमार विश्वास ने कहा कि क्या उन परिवारों का सामाजिक बहिष्कार होगा जिन्होंने अपने बलात्कारी बेटों को दंडित करने की बजाय साथ खड़े होकर पीड़िता #unnaokibeti को ज़िंदा जलाया?संसद में बैठे वोटों के ठेकादारों ने क़ानून न तब बनाया न अब बनाएँगे तो हमारी-आपकी सामाजिक ज़िम्मेदारी ज़्यादा बढ़ जाती है.

उन्नाव बलात्कार पीड़िता का भाई ने कहा कि (जो कल रात दिल्ली में एक कार्डियक अरेस्ट के बाद इलाज के दौरान मृत्यु हो गई): मेरे पास कहने के लिए वास्तव में कुछ भी नहीं है. मेरी बहन हमारे साथ नहीं है, मेरी एकमात्र मांग यह है कि पांचों आरोपी मौत के लायक हैं और कुछ भी कम मंजूर नहीं है.

एसपी विक्रांत वीर ने कहा कि उन्नाव बलात्कार मामले के 5 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के बाद कल रात अदालत से जेल ले जाया गया. एसपी विक्रांत वीर ने कहा कि दूसरी घटना में माखी गांव में तीन साल की एक बच्ची के यौन उत्पीड़न के प्रयास के आरोप में एक को गिरफ्तार किया गया. एसपी उन्नाव का कहना है, "हमने आरोपी को घटना स्थल से गिरफ्तार कर लिया. मामला दर्ज कर लिया गया है, जांच चल रही है".


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it