Home > अविश्वास से क्यों डर रही है मोदी सरकार - राहुल गाँधी

अविश्वास से क्यों डर रही है मोदी सरकार - राहुल गाँधी

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

 शिव कुमार मिश्र |  2018-03-27 02:10:38.0  |  दिल्ली

अविश्वास से क्यों डर रही है मोदी सरकार - राहुल गाँधी

केंद्र की मोदी सरकार की परेशानियाँ धीरे धीरे बढती जा रही है. पहले तेलगुदेशम और वाईएसआर कांग्रेस ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. अब उसमें कांग्रेस भी शामिल हो गई है. आखिर पूर्ण बहुमत की सरकार पिछले दस दिन से अविश्वास को टाल क्यों रही है.


कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. पार्टी ने सभी सांसदों से कहा है कि वह आज सदन में मौजूद रहें. कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी), वाईएसआर कांग्रेस और सीपीआईएम के बाद लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए शुक्रवार को नोटिस दिया था. हालांकि संसद में गतिरोध की वजह से अविश्वास प्रस्ताव पेश नहीं किया जा सका. खबर है कि आज फिर लोकसभा में नेता कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे अविश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे.


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव टालने का आरोप लगाते हुए कहा कि एनडीए सरकार इस बार डरी हुई है. उसके अपने साथी भी उससे नाराज ही तो कुछ साथ छोड़ने को तैयार बैठे है.


वाईएसआर कांग्रेस ने फैसला किया है कि आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा प्रदान करने के मसले पर कोई घोषणा हुए बगैर अगर संसद का सत्रावसान किया जाएगा तो उसके सभी सांसद तुरंत इस्तीफा दे देंगे. एक सांसद ने बताया कि यह फैसला वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगमोहन रेड्डी के साथ पार्टी सांसदों की एक बैठक में लिया गया.

16 मार्च को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने के बाद टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने से सरकार के मना करने के मसले को लेकर लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने विभिन्न मुद्दों को लेकर एआईएडीएमके और टीआरएस के सांसदों के विरोध के कारण सदन में अविश्वास प्रस्ताव पूरे सप्ताह नहीं लाया.


टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने कहा कि एनडीए सरकार ने प्रदेश बंटते समय यह आश्वासन दिया था कि आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देकर उसकी समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा. लेकिन अब तक सरकार ने कोई कार्य नहीं किया.


संसद में लगातार हंगामें के चलते कार्यवाही प्रभावित हो रही है. सरकार ने इस दौरान कई बिल इस शोर शराबे और हंगामें में भी पास कार लिए लेकिन विपक्षी गण अपने अविश्वास को लेकर ही हंगामा मचाये रहा.

Tags:    
Share it
Top