Home > B'Day Special : पढ़ें - ऋतिक रोशन से जुड़ी कुछ दिलचस्प और अनसुनी बातें

B'Day Special : पढ़ें - ऋतिक रोशन से जुड़ी कुछ दिलचस्प और अनसुनी बातें

 Arun Mishra |  2017-01-10 07:15:23.0  |  मुंबई

BDay Special : पढ़ें - ऋतिक रोशन से जुड़ी कुछ दिलचस्प और अनसुनी बातें

मुंबई : दुनिया के मोस्‍ट हैंडसम पुरुषों की लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर खुद को स्‍थापति करने वाले बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन आज 43वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। ऋतिक रोशन को 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' की तरफ से जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। ऋतिक का चेहरा, उनकी आवाज, उनका अंदाज, भाव भंगिमा और बॉडी लैंग्वेज लोगों को खासा आकर्षित करता है। ऋतिक को बॉलीवुड से जुड़ी कई चीजें विरासत में मिलीं। उनके पिता राकेश रोशन फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और बाबा संगीत निर्देशक हैं। ऋतिक की मां पिंकी जानेमाने प्रोड्यूसर-डायरेक्‍टर जे. ओम प्रकाश की बेटी हैं। कम ही लोग यह बात जानते हैं कि ऋतिक का असली नाम ऋतिक राकेश नागरथ है।

ऋतिक का परिवार पंजाबी हिंदू हैं और उनका जन्म 10 जनवरी 1974 को फिल्मनगरी मुंबई में ही हुआ था। एक्टिंग में उतरने की बात कहें तो ऋतिक ने बचपन में ही यह काम शुरू कर दिया था। ऋतिक सबसे पहले एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म आशा (1980), आपके दीवाने (1980) और भगवान दादा (1986) में नजर आए।

वर्ष 2000 में ऋतिक ने अपने पिता की फिल्‍म 'कहो न प्‍यार है' से डेब्यू किया। पहली ही फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही। रितिक ने अपने शानदार अभिनय, दमदार डायलॉग्‍स डिलीवरी और डांस से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्‍म में अ‍मीषा पटेल संग रोमांस करते दिखे। इस फिल्‍म के लिए ऋतिक ने बेस्‍ट मेल डेब्‍यू, बेस्‍ट एक्‍टर का फिल्‍मफेयर और आईफा अवार्ड जीता। दूसरी फिल्‍म 'फिजा' में उन्‍होंने मुस्लिम युवक का एक चैलेजिंग रोल प्‍ले किया। फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर हिट रही और वे बेस्‍ट एक्‍टर के फिल्‍मफेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए थे। फिल्‍म में जया बच्‍चन और करिश्‍मा कपूर ने भी मुख्‍य भूमिका निभाई थी। इसके बाद ऋतिक ने पीछे पलटकर नहीं देखा और कई हिट फिल्‍मों में काम किया। इसके अलावा ऋतिक ने 'कभी खुशी कभी गम' (2001), कोई मिल गया (2003), लक्ष्‍य (2004), कृष (2006), धूम 2 (2006), जोधा अकबर (2008), गुजारिश (2010), जिंदगी न मिलेगी दोबारा (2011), 'अग्निपथ' (2012), कृष 3 (2013) और बैंग बैंग (2014) जैसी हिट फिल्‍मों में काम किया है।

ऋतिक ने संजय खान की बेटी सुजैन खान से दिसंबर सन 2000 में शादी की। सुजैन से ऋतिक के दो भी हैं जिनका नाम ऋहान और ऋदान है। ऋहान का जन्म 2006 में और ऋदान का जन्म 2007 में हुआ। हालांकि ऋतिक का सुजैन के साथ यह रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल सका और सन 2014 में सुजैन का तलाक हो गया। फिल्म कोई मिल गया में जैसा कि दिखाया गया है ऋतिक के दाएं हाथ में दो अंगूठे है जिसे वह ज्यादातर फिल्मों में छिपाए रखते हैं। ऋतिक बचपन में बोलते वक्त हकलाते थे जिसके चलते उनके बॉलीवुड करियर पर प्रभाव पड़ सकता था। हलांकि उन्होंने स्पीच थैरेपी के जरिए इसे ठीक कर लिया। आज भी वह इस थैरेपी को अपनाते है क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं वह फिर से हकलाने न लग जाए। ऋतिक अपने काम को बहुत ज्यादा गंभीरता से लेते हैं। उन्हें जैसा रोल दिया जाता है वह अपने शरीर को किरदार के अनुसार ढालते है।

ऋतिक रोशन जल्‍‍द ही आगामी फिल्‍म 'काबिल' में नजर आनेवाले हैं। फिल्‍म में उन्‍होंने एक अंधे युवक का किरदार निभाया है। फिल्‍म में वे यामी गौतम संग रोमांस करते नजर आयेंगे।

Tags:    
Share it
Top