Top
Home > Archived > नोटबंदी : जनधन खातों में जमा हुए 21,000 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल सबसे अब्बल

नोटबंदी : जनधन खातों में जमा हुए 21,000 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल सबसे अब्बल

 Special Coverage News |  24 Nov 2016 4:04 AM GMT  |  नई दिल्ली

नोटबंदी : जनधन खातों में जमा हुए 21,000 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल सबसे अब्बल

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद से अबतक जनधन खातों में 21 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए जमा हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक बीते 13 दिन में बैंकों में जनधन खातों में भारी राशि जमा कराई जा रही है। इन खातों की जमाओं में 21,000 करोड़ रुपये की बढोतरी दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा पैसा पश्चिम बंगाल में जमा हुआ है जबकि दूसरे स्थान पर कर्नाटक है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक नोट बंदी के फैसले के बाद जनधन योजनाओं में एकाएक रकम जमा करने की बाढ़ सी आ गई। इन खातों में अधिकतम 50000 रुपये ही जमा करने की छूट के बावजूद कई खातों में शुरुआती दौर में इससे भी ज्यादा रकम जमा की गई। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में इसका दुरुपयोग सबसे अधिक हुआ है।

उल्लेखनीय है कि देश में बैंकिंग को बढावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गई थी। इस तरह के खातों में अधिकतम 50,000 रुपये जमा करवाए जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब दो साल पहले 29 अगस्त को हर घर में कम से कम एक बैंक खाते के लिए जन-धन योजना की शुरुआत की थी तो मकसद बेहद सामान्य बैंक खाते के जरिए हर किसी को वित्तीय व्यवस्था के दायरे में लाने का था। उस समय किसी को अंदाजा भी नहीं था कि आगे चलकर ये काले धन को सफेद बनाने का एक बड़ा जरिया बनेगा।

जनधन खातों के जरिए इस तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने सजा का प्रावधान किया है लेकिन सवाल उठता है कि कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक में फैले 25 करोड़ 45 लाख जनधन खातों की जांच सरकार करेगी कैसी ?

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it