Top
Home > Archived > घबराएं नहीं, अब भी यहां चल सकते हैं 500 के पुराने नोट

घबराएं नहीं, अब भी यहां चल सकते हैं 500 के पुराने नोट

 Arun Mishra |  2 Dec 2016 6:44 AM GMT  |  नई दिल्ली

घबराएं नहीं, अब भी यहां चल सकते हैं 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने भले ही 500 के पुराने नोटों के प्रचलन पर पूरी तरह पाबंदी लगाने की घोषणा कर दी हो लेकिन आप बिलकुल भी घबराएं नहीं हम आपको बता रहे हैं कि आपके 500 के पुराने नोट कहाँ चलेंगे और कहाँ नहीं चलेंगे।

यहां चल सकते हैं 500 के पुराने नोट :
500 के पुराने नोट सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल के भुगतान, घरेलू एलपीजी सिलेंडर, रेलवे, मेट्रो रेल और सरकारी बसों के टिकटों की खरीद में, सरकारी अस्पतालों, दवा दुकानों, बिजली बिल, पानी बिल, स्कूल फीस, प्री-पेड मोबाइल कूपन और केंद्रीय भंडार जैसे उपभोक्ता सहकारी भंडारों पर ही चलेंगे।

यहां नहीं चल सकते हैं 500 के पुराने नोट :
सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, 2 दिसंबर की आधी रात के बाद पेट्रोल - डीजल, गैस खरीद और न ही एयरपोर्ट काउंटरों पर इन नोटों से हवाई टिकट खरीदे जा सकेंगे। टोल नाकों पर दी जा रही छूट भी दो दिसंबर की मध्य रात्रि के बाद खत्म की जा रही है। सरकारी बयान में कहा गया है कि टिकट काउंटर पर कैशलेस सुविधा मौजूद है ऐसे में यहां दी जा रही छूट को भी खत्म की जा रही है। बयान के अनुसार यात्रियों को अब कैशलेस व्यवस्था का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

सरकार ने कहा है कि नए नोटों की सप्लाई बढ़ाई जा रही है। डिजिटल पेमेंट में अच्छा सुधार देखने को मिला है तथा आने वाले दिनों में स्थिति और सुधरने की उम्मीद है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it