Home > प्रभु का तोहफा: जननी सेवा के तहत आज से ट्रेन में मिलेगा, बच्चों को दूध और बेबी फूड

प्रभु का तोहफा: जननी सेवा के तहत आज से ट्रेन में मिलेगा, बच्चों को दूध और बेबी फूड

 Special Coverage news |  2016-06-08 08:00:01.0  |  नई दिल्ली

प्रभु का तोहफा: जननी सेवा के तहत आज से ट्रेन में मिलेगा, बच्चों को दूध और बेबी फूड

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज जननी सेवा का उद्घाटन करने जा रहे हैं। जननी सेवा के तहत चुनिंदा ट्रेनों के अलावा स्टेशन्स पर भी दूध, गर्म पानी, बेबी फूड, चॉकलेट और बिस्किट की उपलब्धता रहेगी। छोटे बच्चों को साथ लेकर चलने वाली महिलाओं के लिए ट्रेन का सफर अब कुछ आसान होने जा रहा है।

निश्चित तौर पर बच्चों को साथ लेकर चलते समय अब महिलाओं को उनके खान पान को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में इस बारे में ऐलान किया था। ऐलान के तीन महीने बाद प्रभु इसे लागू करने जा रहे हैं।

रेलवे स्टेशनों पर जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के स्टॉलों पर अब अनिवार्य रूप से गर्म दूध, गर्म पानी, चॉकलेट आदि बेबी फूड उपलब्ध करवाया जाएगा।

गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर विद्युत रेल खंड का लोकार्पण करने आए सुरेश प्रभु ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया था कि पहले हर दिन चार किलोमीटर रेल लाइन बिछती थी। अब हमने 19 किलोमीटर प्रतिदिन रेल लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि विकास को गति देने के लिए हर राज्य में संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाकर रेल लाइन का निर्माण होगा। रेल मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार जो काम कर रही है, उसका फायदा अगले तीन साल में लोगों को मिलने लगेगा। पिछले सालों में निविदा प्रक्रिया तेजी से बढ़ी है।

Tags:    
Share it
Top