Home > AIR INDIA की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में MODI सरकार, अरुण जेटली ने दिये संकेत

AIR INDIA की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में MODI सरकार, अरुण जेटली ने दिये संकेत

MODI government preparations for selling AIR INDIA share

 Kamlesh Kapar |  2017-05-28 06:05:42.0  |  नई दिल्ली

AIR INDIA की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में MODI सरकार, अरुण जेटली ने दिये संकेत

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने Modi सरकार की ओर से एयर इंडिया में हिस्सेदारी की संभावित बिक्री का स्पष्ट संकेत दिया है। जेटली ने कहा की नुकसान में चल रही Air India की बाजार हिस्सेदारी सिर्फ 14 प्रतिशत रह गयी है जबकि इसका ऋण भार 50,000 करोड़ रुपए का है।

जेटली ने कहा, "एयर इंडिया पर 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज है, जबकि उसके विमानों का मूल्यांकन 20,000-25,000 करोड़ रुपये होगा। नागरिक विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने पहले ही कहा था कि एयर इंडिया के कर्जो को कम करने की जरूरत है तथा इसमें वित्तीय बदलाव के लिए बैलेंस शीट के पुर्नगठन की जरूरत है।

जयंत सिन्हा ने कहा था, "एयर इंडिया में कॉरपोरेट प्रशासन और बेहतर प्रबंधन को लागू करने की भी जरूरत है। इसके अलावा यह भी देखा जाना चाहिए कि एयर इंडिया की गैर-महत्वपूर्ण संपत्तियों का किस प्रकार से सर्वश्रेष्ठ उपयोग किया जा सकता है।"

जेटली ने कहा, इस देश में, अगर 87 या 86 प्रतिशत उड़ान निजी कंपनियों द्वारा संचालित हो सकती हैं तो वे 100 प्रतिशत भी कर सकते हैं। उधर, भारत के नियंत्रण एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने कहा था कि एयर इंडिया को पिछले वित्त वर्ष में परिचालन मुनाफे के बजाय वास्तव में 321.4 करोड़ रुपये का परिचालन घाटा हुआ।

Tags:    
Share it
Top