Home > देश में बढ़ रहे रेल हादसे रोकने के लिए 'World bank' ने दिया यह सुझाव

देश में बढ़ रहे रेल हादसे रोकने के लिए 'World bank' ने दिया यह सुझाव

 Vikas Kumar |  2017-09-02 13:01:39.0

देश में बढ़ रहे रेल हादसे रोकने के लिए World bank ने दिया यह सुझाव

नई दिल्ली : देश में बढ़ रहे रेल हादसे रोकने के लिए विश्व बैंक (World Bank) ने भारतीय रेलवे को कुछ सुझाव दिए है। विश्व बैंक ने भारतीय रेलवे की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक रिपोर्ट में कहा है कि अधिक रोशनी वाली लाइटें और गाढ़े पीले रंग के ट्रेनों के डिब्बे होने से दुर्घटना से बचा जा सकता है।

विश्व बैंक ने कहा है कि एक त्वरित लक्ष्य के तहत रेलवे को सुरक्षा उपकरण के रूप में ट्रेन के सामने 'अधिक रोशनी देने वाली लाईट' लगाना चाहिए जिससे उसकी दृश्यता बढ़ सके। साथ ही ट्रेनों को पीले रंग में रंगा जाना चाहिए ताकि यह, विशेषकर शाम के समय जब दृश्यता का स्तर कम हो जाता है दूर से ही नजर आ जाए।'

रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों को ऐसे रंग के कपडे़ पहनने चाहिए जो हर मौसम के लिए उपयुक्त हो। इसके अलावा हर ट्रेन में आग पर काबू पाने वाला उपकरण लगाया जाना चाहिए। 'स्ट्रेंथेनिंग सेफ्टी ऑन इंडियन रेलवे ' नामक रिपोर्ट इस सप्ताह की शुरुआत में रेलवे को सौंपी गई।

विश्व बैंक ने साथ ही कहा यह सुनिश्चित करना होगा कि कर्मचारियों का जूता और उनके हेलमेट उनके कामकाज के लिहाज से उपयुक्त हो। सभी प्रमुख रेल लाइनों के रखरखाव के लिए हफ्ते में चार घंटे ब्लॉक उपलब्ध हो।' अप्रैल में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सुरक्षा के मुद्दे पर एक अध्ययन के लिए विश्व बैंक से संपर्क किया था।

Tags:    
Share it
Top