Home > UPSC सिविल सेवा परीक्षा में अधिकतम आयु 32 वर्ष से कम की जाएगी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में अधिकतम आयु 32 वर्ष से कम की जाएगी

 Admin5 |  2016-09-14 06:01:21.0  |  New Delhi

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में अधिकतम आयु 32 वर्ष से कम की जाएगी

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा में अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष से कम की जा सकती है। यूपीएससी ने इसके लिए गठित बासवान समिति की रिपोर्ट को अंतिम निर्णय के लिए मंगलवार को सरकार के पास भेज दी है। बासवान समिति ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा के ढांचे में बदलाव का सुझाव दिया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) इस पर जल्द ही अंतिम निर्णय ले सकता है।

यूपीएससी ने पिछले साल अगस्त में पूर्व एचआरडी सचिव और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बी.एस.
बासवान
की अध्यक्षता में यह विशेषज्ञ समिति गठित की थी। समिति को परीक्षा के तरीकों, प्रश्न-पत्रों, आयु सीमा आदि की पड़ताल कर छह माह में रिपोर्ट आयोग को सौंपनी थी।

हालांकि बाद में समिति का कार्यकाल छह माह और बढ़ा दिया गया था। पड़ताल पूरी कर बीते अगस्त माह में समिति ने बंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी थी। जिसे आखिरी निर्णय के लिए आयोग ने सरकार के पास भेज दिया।

उन्होंने कहा कि समझा जाता है कि इस समिति ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा घटाने की सिफारिश की है जो अभी 32 वर्ष है। यूपीएससी द्वारा हर साल तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में कराई जाने वाली इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। सिविल परीक्षा के तहत हर साल आईएएस, आईपीएस सहित अन्य अधिकारियों को चुना जाता है।

Tags:    
Share it
Top