Home > जानिए, किस कारण आप दिखते हैं 'अंकल' या 'आंटी' टाइप

जानिए, किस कारण आप दिखते हैं 'अंकल' या 'आंटी' टाइप

 Special Coverage News |  2016-11-30 12:40:03.0  |  नई दिल्ली

जानिए,  किस कारण आप दिखते हैं अंकल या आंटी टाइप

चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां, बालों में सफेदी जैसी कई समस्याएं हमारे शरीर में बिन बुलाए मेहमान की तरह घर कर जाती हैं। उम्र से पहले ही 'अंकल' या 'आंटी' कहलाना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। अगर आप भी समय से पहले 'अंकल' या 'आंटी' दिखने की दहलीज पर हैं तो गहराई में जाएं, हो सकता है कि आपकी ही कुछ आदतें, आपके चेहरे पर बुढ़ापे के निशान छोड़ रही हों। गौर करें, आपकी कुछ ऐसी आदतें हैं जो समय से पहले ही आपके शरीर पर उम्र की छाया गहरी कर देती हैं।

अगर मीठे के शौक़ीन हैं :
मीठा देखकर ही आप अगर आप अपने मन पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं तो अब नियंत्रण रखना शुरूकर दें। डाइट में अधिक शक्कर के सेवन से वजन बढ़ने, दिल के रोग, मुंहासे और झुर्रियों की समस्याएं अधिक बढ़ जाती हैं।

गुस्से को दबाये रखते हैं :
अगर आप अपना गुस्सा खुलकर जाहिर करने के बजाय समय आने पर बदला लेने वालों में से हैं तो ये आदत भी आपको समय से पहले उम्रदराज बना सकती है। जर्नल ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन के शोध के मुताबिक मन में बैर पालने और गुस्सा दबाए रखने से शरीर में कोर्टिजोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो बढ़ती उम्र की कई समस्याओं को समय से पहले ही ला देता है।

पेट के बल सोना :-
जो लोग अधिकतर पेट के बल सोते हैं और चेहरे को तकिये की ओर रखते हैं उनके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ जाती हैं। इससे चेहरे की त्वचा पर तनाव बढ़ता है और समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं।

देर रात तक जागना:
देर रात तक जागकर काम करने से ‌न सिर्फ आपका रुटीन खराब होता है बल्कि यह समय से पहले आपको उम्रदराज बनाता है। यह न सिर्फ आपके जीवन में तनाव बढ़ाता है बल्कि चेहरे पर झुर्रियां और याद्दाश्त से संबंधित कई समस्याओं की वजह हो सकता है।

बहुत अधिक एल्कोहल या सिगरेट का सेवन :
'एल्कोहोलिज्मः क्लीनिकल एंडएक्सपेरिमेंटल रिसर्च' में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लोग बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उनका जीवनकाल न सिर्फ कम होता है बल्कि उन्हें ब्लड प्रेशर और सिरोसिस की समस्याओं का भी अधिक खतरा होता है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, बहुत अधिक धूम्रपान करने वाले लोगों का जीवनकाल आठ साल घट जाता है। इसके अलावा, सिगरेट के अधिक सेवन से कैंसर, दिल के रोग, याद्दाश्त संबंधी समस्याएं, झुर्रियां और बाल सफेद होने जैसी समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है।

Tags:    
Share it
Top