Archived

पढ़ें, लहसुन और शहद साथ खाने के 7 चमत्कारिक फायदे

Special Coverage News
10 July 2016 2:11 PM GMT
पढ़ें, लहसुन और शहद साथ खाने के 7 चमत्कारिक फायदे
x
नई दिल्ली: लहसुन और शहद दोनों गुणकारी और बहुत ही पुरानी दवा है, जिसे बडे बडे रोगों को दूर करने के लिये खाया जाता था। इन दोनों को मिलाकर एक साथ खाने के कई फायदे होते है। क्या आप जानते हैं कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं।

अगर आप हर वक्तर बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो, इसका साफ मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है। लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

जानिए कच्ची् लहसुन और शुद्ध शहद साथ खाने के 7 चमत्कारिक फायदे

1.इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाए
लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

2.सर्दी-जुखाम में राहत दिलाए
इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

3.दिल की सुरक्षा करें
इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है।

4.डायरिया से बचें
अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं . इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

5.गले की खराश दूर करने में
इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्यों कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

6.फंगल इंफेक्शन से बचाए
फंगल इंफेक्शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्टीरिया को खत्म कर के शरीर को बचाता है।

7.डीटॉक्स
यह एक प्राकृतिक डीटॉक्स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है

लहसुन और शहद के घोल बनाने के लिये सबसे आप 2-3 बड़ी कच्ची् लहसुन की कली को हल्का सा दबा कर कूट लीजिये और फिर उसमें शुद्ध कच्ची शहद मिलाइये। इसे कुछ देर के लिये ऐसे ही रहने दीजिये, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए। इसे फिर सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाइये और फिर देखिये कमाल इन दोनों को एक साथ खाना कितना फायदेमंद होता है। हमेशा कच्चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के मदद करता है। साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है।
Next Story