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अनिद्रा से बचने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

 Admin5 |  2016-10-03 12:25:38.0  |  New Delhi

अनिद्रा से बचने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

नई दिल्ली: अनिद्रा के कारण आपको दिनभर सिर भारी रहना, उबासियां आना, किसी भी काम में मन न लगना आदि समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है। अनिद्रा यानी इनसोमेनिया के आप यदि लंबे समय तक शिकार रहते हैं तो यह बीमारी आपकी उम्र को कम कर सकती है। अध्ययनों में पाया गया है कि लगातार कई वक्त तक अनिद्रा आपके खून के सूजन का स्तर बढ़ा देती है। जिससे दिल संबंधी बीमारियां, डायबिटीज, केंसर, डिमेंशिया, मोटापा और अवसाद जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी निद्रा पूरी नहीं करते और नींद आने के बावजूद काम पर लगे रहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए लोगों को कम से कम छह घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए। लंबे समय तक नींद को टालने पर आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आमतौर पर अनिद्रा से बचने के लिए कुछ लोग नींद की गोलियों को सहारा लेते हैं लेकिन इसके बहुत से साइड इफेक्‍ट होते है।

इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना सहीं रहता है। आइए आज ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में जानें। इसमें से कुछ इस प्रकार हैं।

1. सोते वक्त अपने आस-पास के वातावरण को शांत रखना चाहिए। अपने आस-पास होने वाले तेज शोर को बंद कर आराम से सोने की कोशिश करनी चाहिए। सोते वक्त कमरे की लाइट बुझा देनी चाहिए क्योंकि लाइट जली होने पर आंखे बार-बार खुलने लगती है और आप सो नहीं पाते हैं। इसलिए अंधेरे कमरे में सोएं। आपका सोने का बिस्तर सॉफ्ट और कंफर्टेबल होना चाहिए। जिससे आप आराम से सो पाएं। क्योंकि अगर बिस्तर हार्ड होता है तो उस पर आप चैन से नहीं सो पाते हैं।

2. अनिद्रा की समस्‍या से बचने का दूध व शहद का सेवन करना बहुत ही पुराना तरीका है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्त्राव को नियंत्रित करता है जिससे ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में मस्तिष्क में स्त्राव होता है। ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदल जाता है और सिरटोनिन, मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर मस्तिष्‍क को आराम पहुंचता है जिससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

3. जड़ी-बूटियों में शंखपुष्पी एक अत्यंत गुणकारी तथा विशेष रूप से मस्तिष्क तथा नाड़ियों को शक्ति देने वाली औषधि है। इसके फूल शंख की आकृति के होते हैं, इसलिए इसे शंखपुष्पी कहते हैं। शंखपुष्पी को शक्तिशाली मस्तिष्क टॉनिक, प्राकृतिक स्मृति उत्तेजक, और एक अच्छी तनाव दूर करने की औषधी के रूप मे माना जाता है। अनिद्रा की समस्‍या होने पर इसकी पत्तियों का चूर्ण जीरा और दूध के साथ मिश्रित करके लेने से लाभ होता है।

4. ब्राह्मी का इस्‍तेमाल आमतौर पर मस्तिष्‍क के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क के लिए एक पौष्टिक टॉनिक तो है ही साथ ही यह मस्तिष्क को शान्ति भी देता है। लगातार मानसिक कार्य करने से थकान के कारण जब व्यक्ति को अनिद्रा की समस्‍या होती है तो ब्राह्मी का आश्चर्यजनक असर देखने को मिलता है।

5. अश्वगंधा की जड़, पत्तियां और तना सभी बहुत स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होते है। यह एक अच्छा वातशामक भी है। अच्छा वातशामक होने के कारण यह थकान का निवारण भी करता है और थकान दूर होने से नींद अच्‍छी आती है। अनिद्रा की समस्‍या होने पर सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग तीनों को बराबर मात्रा में ले लीजिए। इसको पीसकर चूर्ण बना लीजिए। रात में सोते वक्त 3-5 ग्राम मात्रा में यह चूर्ण पानी के साथ लेने से अच्छी नींद आती है।

6. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्‍या है उन लोगों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। नींद न आने पर और हर समय सुस्‍ती रहने पर 10 ग्राम सौंफ को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाएं तो थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह-शाम पीने से समस्‍या दूर हो जाती है।

7. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी, सेलेनियम, पोटेशियम, मैगनीशियम, जिंक आदि होते हैं। अलसी को फीलगुड फूड माना जाता है, क्योंकि अलसी से मन प्रसन्न रहता है, इसलिए इसे अनिद्रा की समस्‍या के लिए भी लाभकारी कहा जाता है। कासे की थाली में अलसी और एरण्‍ड के बीज का तेल घिसकर आंखों पर लेप करने से अनिद्रा की समस्‍या दूर हो जाती है।

8. तुलसी अनिद्रा की समस्‍या में भी बहुत फायदेमंद होती है। नींद न आने पर तुलसी के पांच पत्तों को खाने और रात को सोते समय तकिए के आस-पास फैलाकर रखने से इसकी सुगंध से नींद आने लगती है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जो कई तरह के अद्भुत औषधिय गुणों से भरपूर होता है।

9. मेहंदी के फूल उत्‍तेजक और हृदय को बल देने वाले होते हैं। इसका काढ़ा हृदय को संरक्षण करने तथा नींद लाने के लिये दिया जाता है। वह लोग जिन्‍हें नींद कम आती हो उन्‍हें अपने तकिये में मेंहदी के सूख फूलों को रखने से नींद अच्‍छी आती है।

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