Archived

मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय - स्वाद सुधारे, रोगों से बचाए

Special Coverage News
18 July 2016 10:41 AM GMT
मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय - स्वाद सुधारे, रोगों से बचाए
x
इस आधुनिक युग में अधिकाँश घरों में चाय हमारी और आपकी जिंदगी से जुड़ चुकी है। इसे हम सभी अब चाह कर भी दूर नहीं कर पाते हैं। सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का कई लोगों की तो दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। लेकिन अगर आप इसे नहीं पीते हैं, तो बहुत उत्तम ही है। फिर आप पेय के रूप में रोज सुबह-शाम को कुनकुने पानी में नीबू का रस डालकर या इस मसाले को डालकर पी सकते हैं। सुस्ती और थकान को दूर करें
मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक स्वादिष्ट चाय
से

अगर आप या आपके परिवार के सदस्य चाय प्रेमी हैं और इसको अपनी जिन्दूगी का एक अटूट हिस्सा मान चुके हैं, तो चाय में ये मसाला डालकर अगर आप चाय पीयेंगे, तो इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय पीने से आपको फायदे होना शुरू हो जायेंगे। आज हम आपको घर पर स्वादिष्ट और मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाने की विधि बता रहे है।

मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाने की सामग्री
1. तुलसी पाउडर – 100 ग्राम
2. दालचीनी पाउडर – 100 ग्राम
3. सोंठ पाउडर – 100 ग्राम
4. लौंग पाउडर – 50 ग्राम
5. काली मिर्च पाउडर – 50 ग्राम
6. इलायची पाउडर – 50 ग्राम

इस वस्तुओं को आप किसी भी आयुर्वेदिक औषधि दूकान या किराना दुकान से प्राप्त कर सकते हैं। फिर उसे बीनकर मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें। स्वादिष्ट और मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय है कई रोगों की दवा

मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय पीने से सेहत के
फायदे
1. इस मसाले के प्रयोग से आपको चाय बनाते समय चाय-पत्ती सिर्फ आधी ही डालनी होगी। इस तरह आप चाय के नकारात्मक प्रभाव से काफी हद तक बच जायेंगे और चाय पीने का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। फिर धीरे-धीरे आप चाय-पत्ती और कम कर सकते हैं।
2. साथ ही अगर आप चाहे, तो सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक इस मसाले को डालकर ही चाय की तरह इस्तेमाल करे, तो आपको बहुत से लाभ होंगे।
3. इस चाय मसाले में शरीर को जरुरी एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं, जो आपकी उम्र बढ़ाने और चारो ओर फैले प्रदूषण के प्रभाव के प्रकोपों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं।
4. यदि कॉफी पीने से आपको अपच, सिर दर्द या सोने में कोई परेशानी आती है, तो बिना सोचे इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय को पिए।
5. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, क्योकि इस चाय पीने की वजह से इसमें शामिल तुलसी, दालचीनी आदि औषधियों से धमनियां चिकनी और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं।
6. यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय आपकी हड्डियों को भी मजबूत करती है।
7. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय पीने से आपके दांत मजबूत बनते हैं, क्योकि इसमें मौजूद तुलसी से दाँतों में जमा होने वाले प्लाक को दूर होता है।
8. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय को पीने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद मिलती है। सर्दी-जुखाम जैसी आम बीमारियां भी इस चाय में शामिल तुलसी, लौंग, काली मिर्च आदि से एक दम गायब ही रहती है और मधुमेह, रक्तचाप, हृदय संबंधी तकलीफों, जोड़ों के दर्द आदि में लाभ मिलता है तथा यह पूर्णतः निर्दोष और सुरक्षित है।
9. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से आपको कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा मिलती है, क्योंहकि इसमें एंटीऑक्सीरडेंट आदि कैंसर नाशक तत्व मिले होते हैं।
10. इस मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। कॉफी पीने से पेशाब ज्याइदा लगती है, इसलिए यह शरीर में ज्या्दा देर तक न रह कर बाहर निकल जाती है। इस तरह हमारी किडनी की ओवरलोडिंग होती रहती है, क्योकि उसे काफी या साधारण चाय को शरीर से बाहर निकालने में ज्यादा मेहनत लगती है. इसलिए हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। अगर आप रोज दिन में पांच से छ: कप कॉफी या सामान्य चाय पी जाते हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. फिर आप निस्तेज दिखने लगते हैं, जबकि इस चाय को पीने से आपका चेहरा तेजस्वी होकर दमकने लगता है।
11. यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय कैलोरी मुक्त होती है। यदि आप एक संतोषजनक, कैलोरी मुक्त पेय पीना चाहते हैं, तो यह मसालेदार स्वास्थ्यवर्धक चाय उसमें से सबसे सेफ ऑप्शान है।
12. इस चाय को पीने से आपके शरीर का मैटाबॉलिज्मम बढ़ जाता है, जिससे 70 से 80 कैलोरी आराम से बर्न हो सकती है।
Next Story