Breaking News
Home > अगर आप रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 10 बातें

अगर आप रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 10 बातें

 Special Coverage News |  2016-07-09 07:59:49.0  |  New Delhi

अगर आप रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 10 बातें

यह जरूरी है कि हमारे दिन की शुरुआत सही हो। रोज सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। अगर आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी पिने के साथ करते है, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। नींबू में कई क्वालिटीज होती हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में नींबू पानी पीना नुकसान भी कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि नींबू पानी पीते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

सुबह में हम अपने शरीर को वही चीजें दें जिसकी वाकई में जरूरत है यानी हमें अपने आहार पर ध्यान देना होगा। जब बात खाने-पीने की है तो दिन की शुरुआत नींबू पानी पीने के साथ ज्यादा बेहतर हो सकती है। लेकिन अगर आप रोज सुबह इसे काफी ज्यादा मात्रा में पी रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

दांतों की प्रॉब्लम हो तो न पिएं नींबू पानी
अगर आपको पहले से ही दांतों की प्रॉब्लम है तो अपने डेंटिस्ट से सलाह लेने के बाद ही नींबू पानी पिएं या इसे पीना अवॉयड करें।

किडनी और लिवर प्रॉब्लम हो तो न पिएं
नींबू पानी में ऑक्सलेट्स होते है जो बॉडी में क्रिस्टल के रूप में जम सकते है। ये कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को भी प्रभावित कर सकते है। ऐसे में किडनी और लिवर की प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

पेट में अल्सर की प्रॉब्लम हो तो न पिएं
नींबू पानी में मौजूद एसिडिक क्वालिटी से पेप्टिक अल्सर में नुकसान पहुंच सकता है।

पीने के तुरंत बाद न करें ब्रश
नींबू की एसिडिक प्रॉपर्टी के कारण दांतों का एनामल कमजोर हो जाता है। नींबू पानी पिने के तुरंत बाद ब्रश करने से ये एनामल निकल सकता है और दांत टूट सकता है।

इनडाइजेशन हो तो न पिएं नींबू पानी
ज्यादा नींबू पानी पिने से पेट में एसीडिटी बढ़ जाती है। इससे अंदरूनी अंगो को नुकसान पहुंच सकता है और डाइजेशन खराब हो सकता है।

डिहाइड्रेशन हो सकता है
ज्यादा नींबू पानी पिने से ज्यादा यूरिन आता है। बार-बार यूरिन जाने से बॉडी से पानी निकल जाता है और इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म नींबू पानी न पिएं
ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म नींबू पानी पीने से इसके फायदे कम हो सकते है। गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना ज्यादे फायदेमंद रहता है।

स्ट्रॉ से पिएंगे तो दांत रहेंगे सेफ
नींबू पानी की एसिडिक क्वालिटी दांतों को नुकसान पंहुचा सकती है। अगर स्ट्रॉ से नींबू पानी पिएंगे तो दांत ज्यादा सेफ रहेंगे।

इन प्रोब्लेम्स में न पिएं नींबू पानी
एसीडिटी, हार्ट बर्न, एसिड रिफ्लक्स जैसी प्रोब्लेम्स को नींबू पानी जैसे एसिडिक ड्रिंक और बढ़ा सकते है। इसलिए इन्हें अवॉयड करें।

दिन भर में 1-2 गिलास से ज्यादा न पिएं
सुबह उठने के बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पीना फायदेमंद रहता है। ज्यादा नींबू पानी पीना हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top