Home > हरे धनिये में छिपा है सेहत का राज, इन 10 फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग

हरे धनिये में छिपा है सेहत का राज, इन 10 फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग

 Special Coverage News |  2016-10-17 12:22:29.0  |  New Delhi

हरे धनिये में छिपा है सेहत का राज, इन 10 फायदों को जानकर रह जाएंगे दंग

भारतीय रसोई में धनिये का इस्तेमाल मुख्यरूप से खाने को सजाने, मसालों और व्यंजनों में स्वाद की मात्रा बढ़ाने और स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। खास तौर पर इसकी हरी पत्तियों का इस्तेमाल खाने को लजीज बनाने के लिए हर घर में किया जाता है साथ ही इसके सूखे हुए बीज भी बहुत ही उपयोगी होते है। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही आप धनिए की इन पत्तियों से अपने सोंदर्य भी निखार सकती हैं।

धनिया एक औषधिय पौधा है जो कई गुणों से युक्त है। इसके सेवन से कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है। घरों में इसका इस्तेमाल चटनी के अलावा सब्जी बनाने में किया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल आदि होता है। इसके अलावा हरे धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं।

धनिये के इतने गुणों के कारण इसका महत्व इतना बढ़ गया है कि विज्ञान भी इसके अनेक औषधीय गुणों
की प्रसंशा करता है। आइए जानते है, धनिए से होने वाले कुछ और फायदे जो हमें होने वाली बिमारियों से छुटकारा दिला सकता है।

धनिया के पत्ते से मिलने वाले 10 फायदे

1) मुंहासो और काले धब्बो से छुटकारा: यदि आप चेहरे पर मुहासें से परेशान है तो धनिया से आपको राहत मिल सकती है। इसके लिए धनिये की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर दिन में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे मुहांसो की समस्या दूर होती है और यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है।
धनिया की पत्तियां
, झुर्रियों को दूर भगाती है। इनमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में होता है जिसके चलते इन्‍हे लगाने से त्‍वचा में खिचांव आ जाता है। इसे लगाने से चेहरे पर कोई दाग भी नहीं पड़ता है।

2) पाचनशक्ति बढ़ाए: हरा धनिया पेट की समस्‍याओं का निवारण करता है, साथ ही यह पाचनशक्ति बढ़ाता है। धनिया की ताजी पत्‍तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है। हरा धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। पेट में दर्द होने आधा गिलास पानी में दो चम्‍मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

3) आँखों की जलन दूर करने में: आँखों की जलन दूर करने के लिए पहले चूर्ण तैयार कर लें। इसके लिए सौंफ, मिश्री तथा धनिये के बीजो को समान मात्रा लेकर उनको पीसकर चूर्ण तैयार करें। इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद करें। 6 ग्राम चूर्ण का सेवन करने से आँखों व हाथ पैरों की जलन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही पेशाब में होने वाली जलन तथा सिरदर्द में भी आराम मिलेगा।

4) ब्‍लड सुगर पर कंट्रोल: धनिया में ब्‍लड सुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। धनिया पाउडर, बॉडी से सुगर के स्‍तर को कम कर देता है और इन्‍सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसी वजह से शरीर में ब्‍लड सुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है।

5) बालों का झड़ना कम करने में: यदि आप हेयर फॉल से परेशान हैं, तो धनिए की पत्तियों को पीस कर उनका रस निकाल लें। फिर इस रस को शैंपू इस्तेमाल से पहले अपने बालों पर लगा लें। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

6) कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है: धनिया में ऐसे तत्‍व है जो शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है या उसे कंट्रोल में रखता है। धनिया के बीजों में कोलेस्‍ट्रॉल को मेंटेन किए रखने के तत्‍व होते है। अगर कोई व्‍यक्ति हाई कोलेस्‍ट्रॉल से ग्रस्त है तो उसे धनिया के बीजों को उबालकर उस पानी को पीना चाहिए।

7) आंखों की रोशनी बढ़ाए: रोजाना हरे धनिये का प्रयोग अपने खाने में करने से आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है। क्‍योंकि हरे धनिये में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए बहुत आवश्‍यक होता है।

8) सर्दी और खांसी में आरामदायक: सर्दी और खांसी से बचने के लिए इसका एक प्रकार का काढ़ा बहुत ही महत्वपूर्ण इलाज है। यह काढ़ा धनिया, जीरा और बच की बराबर मात्र को लेकर बनाया जाता है। सर्दी और खांसी से ग्रस्त बच्चो और बड़ो के लिए भी यह काढ़ा बहुत ही फायदेमंद है।

9) गर्मी में लू से राहत मिलेगी: धनिए की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद एक ग्लास पानी में धनिए का रस और चीनी मिला लें। गर्मियों में इस पानी को पीने से आपको लू से राहत मिल जाएगी और लू से आप बचे रहेंगे।

10) त्वचा के लिए फायदेमंद: धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्र को नियंत्रण में रखता है। इसके इस्तेमाल से मधुमेह को भी खत्म किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत ही असरदारक साबित है। इस प्रकार हम कह सकते है कि धनिये का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।

आपको बता दें कि धनिया का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पत्तियां अच्छी तरह से साफ की गई हो। वरना इसमें लगे मिट्टी के कण आपको कई बीमारियों से घेर सकती है।

Tags:    
Share it
Top