Home > क्या? आप भी टॉयलेट में स्मार्टफोन लेकर जाते हैं...तो हो जाइये सावधान, हो सकता है ये नुकसान

क्या? आप भी टॉयलेट में स्मार्टफोन लेकर जाते हैं...तो हो जाइये सावधान, हो सकता है ये नुकसान

पुराने जमाने में लोग टॉयलेट में अखबार और मैगजीन ले कर जाते थे लेकिन अब इस मॉडर्न जमाने में इन चीजों के बजाए लोग अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है..

 Arun Mishra |  2017-08-26 12:18:14.0

क्या? आप भी टॉयलेट में स्मार्टफोन लेकर जाते हैं...तो हो जाइये सावधान, हो सकता है ये नुकसान

पुराने जमाने में लोग टॉयलेट में अखबार और मैगजीन ले कर जाते थे लेकिन अब इस मॉडर्न जमाने में इन चीजों के बजाए लोग अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है। आजकल बच्चों से लेकर वयस्कों तक लोग एक मिनट भी अपने फ़ोन के बिना नहीं रह सकते है। चाहे वे टॉयलेट ही क्यों न हो।

अक्सर लोग टॉयलेट में बैठकर टेक्सटिंग, चैटिंग जरूर करते है। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपके लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है।
जब आप टॉयलेट में बैठकर कई मिनटों तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए अपनी उंगलियां चलाते है तो कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आपके फोन पर चिपक जाते है।
टॉयलेट से निकलने के बाद आप हाथ धोते है लेकिन आप अपना फोन नहीं धो सकते।
ऐसे में आप अपने फोन को जितनी बार छूते है उतनी ही बार बैक्टीरिया-जर्म्स के संपर्क में आ जाते है। सार्वजनिक यानि पब्लिक टॉयलेट की स्थिति तो और ज्यादा गंभीर होती है।
ऑफिस,रेस्त्रां आदि के टॉयलेट इस्तेमाल करते हुए ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्यूंकि तब आपका स्मार्टफोन खतरनाक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है जिससे आपको कई तरह कि बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
अक्सर मोबाइल इस्तेमाल करने के बाद फोन गर्म हो जाता है और बैक्टीरिया को जीवित रहने के लिए गर्म वातावरण बेहद मददगार होता है।
मोबाइल फोन में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि अक्सर हमारा मोबाइल फोन इस्तेमाल के बाद गर्म हो जाता है जिससे बैक्टीरिया को जीवित रहने और विकास करने के लिए बेहतर गर्म वातावरण मिल जाता है।
इसी मोबाइल फोन का इस्तेमाल हम खाना खाते वक्त भी करते हैं। इस दौरान हमारे हाथों में लगा तेल भी मोबाइल में लग जाता है। यह तेल भी बैक्टीरिया को बढ़ने में सहायता करता है।

Tags:    
Share it
Top