Home > बड़ी खबर: मोदी सरकार का राहतभरा फैसला, घुटने की सर्जरी के दामों में भारी कटौती

बड़ी खबर: मोदी सरकार का राहतभरा फैसला, घुटने की सर्जरी के दामों में भारी कटौती

 Vikas Kumar |  2017-08-17 07:15:23.0

बड़ी खबर: मोदी सरकार का राहतभरा फैसला, घुटने की सर्जरी के दामों में भारी कटौती

नई दिल्ली : घुटने के दर्द से परेशान बुजुर्गों के लिए राहत भरी खबर है। मोदी सरकार ने घुटने के दर्द से परेशान रोगियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने घुटने की सर्जरी के दामों में भारी कटौती कर दी है। सरकार के इस कदम से सर्जरी के दाम करीब 70% फीसदी तक घट जाएंगे।

खास बात ये भी है कि सरकार का ये आदेश 16 अगस्त से किए गए ऑपरेशनों पर भी लागू होगा। घुटने के जिन ऑपरेशन के बिल 16 अगस्त को बने उन्हें भी इस सीलिंग के तहत लाया जाएगा। बताया जा रहा सरकार के इस फैसले से हर साल लोगों के करीब 1500 करोड़ रुपये बचेंगे।

सरकारी संस्था एनपीपीए के मुताबिक इस व्यापार में इतना अधिक फायदा उठाने का मौका रहता था कि डिस्ट्रीब्यूटर और अस्पताल दोनो अनैतिक तरीके से पैसा बनाने मे लग गए थे। लेकिन अब सरकार के नए आदेश से हर तरह के नी इंप्लांट की कीमतें घट जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सरकार का ये फैसला फौरन लागू हो गया है। देश में ऐसे मरीजों की संख्या 1 करोड़ 20 लाख से डेढ़ करोड़ के बीच है। जिन्हें घुटने के प्रत्यारोपण की ज़रूरत है, सरकार के इस फैसले से इन सभी मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

बता दें अब तक जो कोबाल्ट क्रोमियम वाला इंप्लांट 1 लाख 58 हज़ार रुपए का था, वो अब सिर्फ 54 हजार 720 रुपए में मिलेगा। टाइटैनियम और जिर्कोनियम का इंप्लांट जो 2 लाख 49 हजार में था, वो अब सिर्फ 76 हजार 600 रुपए में मिलेगा। हाई फ्लैक्सिबिलिटी का इंप्लांट जो अब तक 1 लाख 81 हजार का था, अब वो 56 हजार 490 रुपए में मिलेगा।

वहीं सरकार के नए आदेश के बाद 2 लाख 76 हज़ार रुपये में मिलने वाले रिविज़न इंप्लाट की कीमत भी घटकर 1 लाख 13 हज़ार 950 रुपए रह जाएगी। हालांकि इन सभी अधिकतम कीमतों के बाद जीएसटी भी देना होगा।

Tags:    
Share it
Top