Home > महिला करती है गर्भ निरोधक गोली का इस्तेमाल तो पुरुष की हो सकती है मौत!

महिला करती है गर्भ निरोधक गोली का इस्तेमाल तो पुरुष की हो सकती है मौत!

 Special Coverage News |  2016-12-18 13:36:36.0  |  New Delhi

महिला करती है गर्भ निरोधक गोली का इस्तेमाल तो पुरुष की हो सकती है मौत!

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए जहां पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करते हैं वहीं दुनिया भर में महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन महिलाओं द्वारा गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल से पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का अंदेशा जताया जा रहा है।



एक नये अध्ययन में यह दावा किया किया गया है कि पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर होने की इस आशंका के चलते वैज्ञानिकों इन दोनों के बीच संभावित संपर्क का पता लगाने की कोशिश की।


कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ताओं ने गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल और प्रोस्टेट कैंसर के नये मामलों एवं इससे होने वाली मौत के मामले के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध होने का पता लगाया है।


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं के मूत्र से निकलने वाले ओस्टोजेन खाद्य श्रृंखला और पेयजल को संदूषित कर सकते हैं। यह हार्मोंस कुछ खास तरह के कैंसर का पोषण कर सकता है।


हालांकि टोरंटो विश्वविद्यालय के डाक्टर डेविड मागर्ल और नील फ्लेशनर ने यह भी कहा है कि उनका अध्ययन इनमें महज संपर्क होने की बात करता है और यह कोई सबूत नहीं है।

Share it
Top