Home > अब आप टॉन्सिल से नहीं होंगे परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार

अब आप टॉन्सिल से नहीं होंगे परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार

 Admin5 |  2016-09-07 10:30:00.0  |  New Delhi

अब आप टॉन्सिल से नहीं होंगे परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू उपचार

नई दिल्ली: सर्दी, गर्मी या फिर कोई भी मौसम हो गले में दर्द के साथ टॉन्सिल जैसी दिक्कते हमें अक्सर महसूस होती है। टॉन्सिल हमारे शरीर का ही हिस्सा है। ये हमारे गले के अंदर जीभ से लगा होता है। ये समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। वैसे तो टॉन्सिल से कुछ फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर इस पार्ट में कोई भी संक्रमण या वायरस आ जाए तो ये बहुत तकलीफ देता है।

ये हमारे मुंह के अंदर गले से सटा एक छिद्र होता है। जहां अगर कोई संक्रमण हो जाता है तो सूजन आ जाती है। ऐसे में कुछ भी पीने या खाने में बहुत दिक्कत होती है। इससे होने वाली परेशानी से हमारे गले में सूजन के बढ़ जाने से खाने और पीने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सही समय पर इसका सही इलाज नहीं किया गया तो यह भयंकर रूप धारण कर सकती है।
टॉन्सिल
एक ऐसी संक्रमित बीमारी है जिसकी रोकथाम आप अपने घर में मौजूद सामग्रियों से भी कर सकती हैं। यहां आज हम आपको इस
बीमारी
के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों होती है टॉन्सिल
ठंड या सर्दी के मौसम में टॉन्सिल ज्यादा होती है। किसी तरह के वायरस या बैक्टेरिया के कारण या खाने की किसी चीज से भी हो सकती है। ठंडी चीजें खाने से या किसी का गला अगर सेंसेटिव हो तो हो सकती है। शर्दी, नजला, जुकाम के कारण भी कई बार गला सूज जाता है, टॉन्सिल हो जाती है। वैसे तो दूध में हल्दी और गोलमिर्च डालकर पीने से काफी आराम मिलता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं होता। क्योंकि आप कुछ भी खा नहीं सकते इस दौरान। ऐसे में आपको गर्म पानी के गरारे ही आराम देते हैं।

जाने इस समस्या से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपचार
वैसे तो डॉक्टर अपनी दवाईयों से इसे ठीक करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसके कई घरेलू उपाय भी हैं, जो ज्यादा लाभकारी हैं। जी हां, शायद आपको नहीं पता होगा कि प्यांज से टॉन्सिल का वायरस चला जाता है।

आगे पढ़े

Tags:    
Share it
Top