Home > छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देगा

छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देगा

 Special Coverage News |  2016-09-03 12:42:05.0  |  New Delhi

छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देगा

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है इलायचीइलायची को मसालों की महारानी कहा जाता है। तीव्र सुगन्ध और स्वाद की वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में होता है। इलायची वाली चाय हम भारतीयों का हमेशा पसंदीदा रहा है। खनिज और विटामिन्स से भरपूर इस खुशबूदार मसाले में विटामिन ए, बी, सी के अलावा मैंगनीज़ और एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कई ब्यूटी फायदे भी हैं।

अरोमाथेरेपी में भी इलायची के तेल का प्रयोग किया जाता है। भारत में इसके बीजों का उपयोग अतिथिसत्कार, मुखशुद्धि तथा पकवानों को सुगंधित करने के लिए होता है। ये पाचनवर्धक तथा रुचिवर्धक होते हैं। आयुर्वेदिक मतानुसार इलाचयी शीतल, तीक्ष्ण, मुख को शुद्ध करनेवाली, पित्तजनक तथा वात, श्वास, खाँसी, बवासीर, क्षय, वस्तिरोग, सुजाक, पथरी, खुजली, मूत्रकृच्छ तथा हृदयरोग में लाभदायक है।

कई ब्यूटी ब्रैंड्स अच्छी स्किन और हेयर के लिए लोशन से लेकर फेशियल ऑयल्स जैसे अपने कई प्रोडक्ट्स में इलायची एसेंशियल ऑयल मिलाते हैं। ये मसाज़ ऑयल के रूप में भी खासा पॉपुलर रहा है। एक बहुत अच्छा पेन किलर होने के साथ-साथ ये मानसिक थकान दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है। यहां जानिए अपने डेली ब्यूटी रूटीन में आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

उम्र के निशान करे कम
इलायची एसेंशियल ऑयल एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है जो बॉडी के विषाक्त (टॉक्सिन्स) को निकालने में मदद करता है। फ्री रैडिकल्स बनना कम करते हुए ये आपके चेहरे की महीन रेखाएं और झुर्रियां कम करता है। स्किन का टेक्सचर सुधारकर ये उसे स्मूथ भी करता है। फ्लॉलेस स्किन के लिए अपने फेस क्रीम में कुछ बूंदें इलायची तेल की मिलाकर लगाएं।

मुहांसों और दाग-धब्बों के लिए
घर पर बना ये मास्क आपको मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिला सकता है। थोड़े से इलायची पाउडर में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। अब इसे मुहांसों या दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

क्लेंज़र के रूप में
इलायची एसेंशियल ऑयल को आप डेली क्लेंज़र की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। ये स्किन पर बैक्टीरिया और फंगस को बढ़ने से रोकते हैं और इस तरह आपकी स्किन साफ और स्वस्थ रहती है। पोर्स की सफाई के साथ ये दाग-धब्बे भी कम करता है। इसके एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लेकर अपने चेहरे पर इससे 2 मिनट तक मसाज़ करें। अब रेग्युलर क्लींज़र से इसे साफ कर लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए
इलायची एसेंशियल ऑयल में स्किन को रिलैक्स करने की क्षमता होती है। स्किन को मॉइश्चराइज़ करते हुए ये इसे ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाता है। बराबर मात्रा में इलायची पाउडर और दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

ओरल हेल्थ
माउथ रिफ्रेशनर के रूप में आपने भी कभी न कभी इसे ज़रूर इस्तेमाल किया होगा या करते होंगे। सांसों की बदबू दूर करने के लिए आप हरी इलायची चबा सकती हैं या पानी में कुछ बूंदे इलायची एसेंशियल ऑयल की मिलाकर उसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करें।

स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ के लिए
इलायची का तेल इंफेक्शन खत्म करने में बहुत फायदेमंद होता है। स्कैल्प का इंफेक्शन ठीक करने और डैंड्रफ हटाने के लिए इसे बालों की जड़ों में डायरेक्टली लगाएं। ये बालों को मज़बूत और चमकदार भी बनाता है।

सावधानी:- रात को इलायची न खायें, इससे खट्टी उकारें आती है। महिलाओं के लिए इसके अधिक सेवन से गर्भपात होने की भी सम्भावना रहती है। बस इसकी आदत ना बनायें, एक सिमित मात्रा में ग्रहण करें।

Tags:    
Share it
Top