Home > जानिए मेथी दाने को खाने से ये होते हैं स्वास्थ्य लाभ!

जानिए मेथी दाने को खाने से ये होते हैं स्वास्थ्य लाभ!

 Admin5 |  2016-10-04 12:31:24.0  |  New Delhi

जानिए मेथी दाने को खाने से ये होते हैं स्वास्थ्य लाभ!

नई दिल्ली: मेथी दाने का इस्तेमाल जड़ी बूटी और मसाले के रुप में खासा इस्तेमाल होता है। मेथी आयुवेर्दिक दृष्टि से सेहत के लिए बेहद स्वास्थवर्धक है। हालांकि इसका स्वाद कड़वा स्वाद होता है लेकिन ये काफी स्वास्थ्य लाभ देता है, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि विभिन्न पोषक तत्वों से रिच है। मेथी कई बीमारियों की दवा है। आइये आपको बताते हैं मेथी किस तरह से आपकी सेहत के लिए उपयोगी है
मेथी खाने के फायदे
और एैसे फायदों के बारे में जो शायद आप नहीं जानते।

यहाँ मेथी दाने के वो फायदे बता रहे हैं जिनके बारे में हम सभी को मालुम होना चाहिए

पाचन में मदद करता है:
फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से रिच होने के नाते, मेथी दाना शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। मेथी चाय अपच और पेट दर्द को दूर करने के लिए प्रयोग की जाती है।

हृदय रोग रोकने में कारगर:
मेथी दाने में गेलोक्टोमेनन है जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और यह हृदय रोग विकसित होने के खतरे को भी रोकता है। इसमें पोटेशियम होता है जोकि हृदय गति और रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है:
मधुमेह पीड़ित लोगों को अपने दैनिक आहार में मेथी दाने को शामिल करना चाहिए, चूंकि इसमें गेलोक्टोमेनन जोकि एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है जोकि उनके रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में कारगर होता है।

वजन कम करने में मदद करता है:
वजन कम करने के रूप में मेथी दाने का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक घुलनशील फाइबर होती है जोकि आपकी भूख को दबाने में में मदद करती है।

जलने का निशान:
आग से जलने के बाद शरीर में निशान बन जाता है जो लंबे समय तक बना रहता है। ऐसे में आप मेथी के बीजों को रात में भिगों लें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर जले हुए स्थान पर लगाएं। और थोड़ी देर सूखने के बाद पानी से धो लें। एैसा कुछ दिनों तक नियमित करें।

थकान दूर करने में:
थकान दूर करने के लिए एक चम्मच मेथी बीजों का सेवन रोज करें

मेथी खून को साफ करती है साथ ही वायुरोग, कमर दर्द आदि में राहत देती है। मेथी बच्चे की मां के दूध को भी बढ़ाती है। मेथी, खाने की अरूचि, खांसी, उल्टी आदि में भी राहत देती है।

हरी सब्जियों में लोहा अधिक पाया जाता है। जो शरीर की कमजोरी को नष्ट करता है। यह खांसी, कफ, बुखार, बवासीर, टी बी जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम करती है। साथ ही मेथी के इस्तेमाल से शरीर की कमजोरी, दांतों की सड़न आदि की बीमारी दूर होती है।

सावधानी
मेथी गर्म होती है इसलिए अत्याधिक इसका सेवन न करें। यह पित्त को बढ़ाती है। जो लोग पेशाब में खून, मासिक धर्म और खूनी बवासीर से परेशान हों वे लोग मेथी का सेवन न करें।

Tags:    
Share it
Top