Home > जिहाद के नाम पर आतंक फैलाता है हाफिज सईद : पाकिस्तान

जिहाद के नाम पर आतंक फैलाता है हाफिज सईद : पाकिस्तान

 Arun Mishra |  2017-05-14 08:54:15.0  |  New Delhi

जिहाद के नाम पर आतंक फैलाता है हाफिज सईद : पाकिस्तानFile Photo

लाहौर : मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तान ने खुले तौर पर स्वीकार किया है कि वह 'जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैला रहा है।' सईद और उसके साथियों की नजरबंदी को लेकर हुई एक सुनवाई में पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने जुडिशल रिव्यू बोर्ड से यह बात कही।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक हाफिज सईद को शनिवार को ज्यूडीशियल रिव्यू बोर्ड के सामने पेश किया गया था। इस दौरान उसने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने उसे इसलिए हिरासत में लिया है ताकि वह कश्मीरियों के लिए आवाज बुलंद न कर सके। हालांकि इंटीरियर मिनिस्ट्री ने हाफिज की दलीलों को खारिज कर दिया और 3 मेंबरों वाले बोर्ड से कहा कि हाफिज और उसके सहयोगी जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैला रहे हैं।

हाफिज और उसके 4 सहयोगियों को सुप्रीम कोर्ट की लाहौर कोर्ट में भारी सुरक्षा के बीच पेश किया गया। उस दौरान कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में हाफिज के सपोर्टर्स मौजूद थे। हाफिज के वकील एके डोगर भी कोर्ट रूम में थे, लेकिन लश्करे-तैयबा के फाउंडर हाफिद ने खुद अपनी दलील रखने की अपील की। उसने कहा, "सरकार की तरफ से मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप अब तक कभी भी साबित नहीं किए जा सके। मुझे और मेरे संगठन को कश्मीर की आजादी के लिए आवाज उठाने और कश्मीर पर सरकार की कमजोर नीति की आलोचना करने के लिए परेशान किया जा रहा है।

बीते 30 अप्रैल को पंजाब सरकार ने हाफिज सईद और उसके चारों साथियों की नजरबंदी 90 दिन बढ़ा दी थी। इससे पहले उसने 30 जनवरी को इन पांचों को लाहौर में नजरबंद रखने का आदेश दिया था।

हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्करे-तैयबा का को-फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है। हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ रुपए का ईनाम घोषित कर रखा है।

Tags:    
Share it
Top